logo-image

धनबाद में धड़ल्ले से हो रहा बालू का अवैध कारोबार, खनन विभाग पस्त, माफिया मस्त

धनबाद जिला वैसे तो कोयले के अवैध कारोबार के लिए देश भर में जाना जाता है, लेकिन इन दिनों जिले में ब्राउन गोल्ड यानी पीला सोना या सीधे तौर पर कहें तो बालू की कालाबाजारी जमकर हो रही है.

Updated on: 27 Nov 2022, 05:36 PM

highlights

. धनबाद में कोयले के बाद बालू की कालाबाजारी

. खनन विभाग की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री के हाथ में

Dhanbad:

धनबाद जिला वैसे तो कोयले के अवैध कारोबार के लिए देश भर में जाना जाता है, लेकिन इन दिनों जिले में ब्राउन गोल्ड यानी पीला सोना या सीधे तौर पर कहें तो बालू की कालाबाजारी जमकर हो रही है. पीला सोना यानी नदियों से निकलने वाला रेत, जिसे हम बालू भी कहते हैं. वैसे तो बालू का इस्तेमाल निर्माण कार्यों में होता है, लेकिन इसी बालू के अवैध कारोबार से धनबाद में कई लोग धन कुबेर बन बैठे हैं. इन लोगों में माफिया और ठेकेदारों की एक लंबी कतार शामिल है. हैरानी की बात यह है कि रोजाना करोड़ों रुपये के होने वाले बालू के इस अवैध कारोबार में जिले के खनन विभाग की भूमिका भी संदिग्ध है. इन दिनों धनबाद के टुंडी के सर्रा घाट और पूर्वी टुंडी के बेजरा घाट के साथ-साथ महुदा, सिंदरी और निरसा में बालू का अवैध कारोबार खूब तेजी से फल फूल रहा है. जीटी रोड पर दिन हो या रात ट्रेक्टर और हाइवा से बेधड़क बालू की तस्करी जारी है, जिसका विरोध करने वाला कोई नहीं है.

यह भी पढ़ें-RIMS के लिफ्ट में फंसे रहने से मासूम की मौत, शव के लिए नहीं मिली ट्राली!

पर्यावरण के लिहाज से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी (एनजीटी) ने जून से अक्टूबर तक बालू के खनन पर रोक लगा रखा था पर फिर भी बालू माफियाओं ने एक नहीं सुनी और अब तो मानों लूट मची हो. धनबाद विधायक राज सिन्हा की मानें तो धनबाद में ही नहीं बल्कि पूरे राज्य भर में लूट मची है. खनन विभाग कठपुतली की तरह काम कर रहा है. बालू माफियाओं का मनोबल इतना बढ़ गया है कि खनन पदाधिकारी हो या प्रखण्ड के सीओ छापेमारी के दौरान सभी को फजीहत झेलनी पड़ी है.

इसके बावजूद अभी तक ना तो सरकार रोक लगा रही है और ना ही जिला प्रशासन की खनन विभाग की जिम्मेदारी खुद राज्य के मुख्यमंत्री के हाथों में हैं. बालू तस्करी में लगे लोग खुलेआम अपने आकाओं की प्रशासनिक सेटिंग की बात कहते नहीं थकते, जो सच्चाई बयान करने के लिए काफी है.

रिपोर्टर- नीरज कुमार