logo-image

IIT ISM ने बकरी के दूध से बनाया साबुन, जानिए कैसे है आपके लिए फायदेमंद

धनबाद आईआईटी आईएसएम ने बकरी के दूध से साबुन बनाया है, जो सेंसिटिव त्वचा के लिए वरदान साबित होगा.

Updated on: 01 Nov 2022, 01:59 PM

highlights

.बकरी के दूध से बनाया साबुन
.IIT ISM ने हासिल की ये उपलब्धि
.डॉक्टर आनंद कृष्ण की टीम ने बनाया साबुन
.हानिकारक केमिलकल का नहीं हुआ है इस्तेमाल

Dhanbad:

धनबाद आईआईटी आईएसएम ने बकरी के दूध से साबुन बनाया है, जो सेंसिटिव त्वचा के लिए वरदान साबित होगा. डॉक्टर आनंद कृष्ण की टीम ने ये उपलब्धि हासिल की है. धनबाद आईआईटी आईएसएम नीति आयोग के संचालित अटल इनोवेशन मिशन के तहत स्टार्टअप के लिए तरह-तरह के उपक्रमों का निर्माण करती है. इस बार डॉक्टर आनंद कृष्ण की टीम ने गोट मिल्क से त्वचा में इस्तेमाल होने वाला ऑर्गेनिक साबुन बनाया है. इसकी सबसे बड़ी विशेषता ये है कि इसमें किसी भी तरह का हानिकारक केमिकल नहीं डाला गया है. इसे बनाने में केवल वेजिटेबल ऑइल, बकरी का दूध, एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया गया है.

इसकी एक और खासियत है कि आपके चेहरे पर किसी प्रकार का रूखापन नहीं होता है और सेंसिटिव चेहरे वाले लोगों के लिए यह बकरी के दूध से बना साबुन काफी लाभदायक साबित हो सकता है. बकरी का दूध से अब सेहत के साथ-साथ सौंदर्य को भी कई तरह के फायदा हो सकता है. आपको बता दें कि हमारे देश में हर रोज 50 लाख टन बकरी के दूध का उत्पादन होता है. बकरी का दूध इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें पाचन तत्व, मध्यम और छोटे फैटी एसिड्स और महिलाओं के दूध के समान घटक होते हैं, यह बच्चों के लिए भी बेहद फायदेमंद बताया जाता है.

यह भी पढ़ें: बूढ़ा पहाड़ पर भी चल रही थी नक्सलियों की बड़ी प्लानिंग, पुलिस ने ऐसे लगाई रोक

बकरी के दूध में लिनोलिक ऐसिड, सेलेनियम, नियासिन, विटामिन ए, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक और मिनरल जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो इसे प्रीबायोटिक, एंटी इंफेक्शन और एंटी आक्सीडेंट से भरपूर बनाते हैं. इसलिए कई बीमारियों में लाभदायक होता है.

रिपोर्ट : नीरज कुमार