logo-image

भाभी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे हेमंत सोरेन! सीता सोरेन और नलिन सोरेन आमने-सामने

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने राज्य की दो लोकसभा सीट से अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. जेएमएम ने दुमका और गिरिडीह से अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है.

Updated on: 04 Apr 2024, 07:16 PM

highlights

  • भाभी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे हेमंत सोरेन!
  • सीता सोरेन के खिलाफ चुनाव में उतरेंगे नलिन सोरेन
  • चार चरणों में होगा झारखंड में लोकसभा चुनाव

Ranchi:

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने राज्य की दो लोकसभा सीट से अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. जेएमएम ने दुमका और गिरिडीह से अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. दुमका लोकसभा सीट से नलिन सोरेन और गिरिडीह लोकसभा सीट मथुरा महतो को उम्मीदवार बनाया गया है. इसकी घोषणा खुद पार्टी के महासचिव विनोद पांडेय की ओर से जारी पत्र में की गई है. नलिन सोरेन के नाम की घोषणा के साथ यह तो तय हो गया है कि जेल में बंद झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन चुनाव नहीं लड़ेंगे. बता दें कि बीजेपी की तरफ से दुमका सीट से हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन चुनाव लड़ने वाली हैं. सीता सोरेन हाल ही में बीजेपी में शामिल हुई हैं और बीजेपी ने उन्हें दुमका लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है. जब बीजेपी ने सीता सोरेन के दुमका लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी तो यह कयास लगाए जा रहे थे कि उनके सामने हेमंत सोरेन चुनाव लड़ेंगे. अब नलिन सोरेन के नाम से यह भी स्पष्ट हो चुका है. 

यह भी पढ़ें- खुले में अब नहीं बिकेगा मटन-चिकन... हाईकोर्ट सख्त, राज्य के सभी SP को मिला ये निर्देश

भाभी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे हेमंत सोरेन!

आपको बता दें कि नलिन सोरेन दुमका जिले की शिकारीपाड़ा सीट से विधायक हैं. नलिन सोरेन इस सीट से लगातार सात बार निर्वाचित हुए हैं. वहीं, गिरिडीह सीट से प्रत्याशी बनाए गए मथुरा महतो टुंडी से विधायक हैं. वह राज्य की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं और इस सीट पर उनका मुकाबला भाजपा की सहयोगी पार्टी आजसू के प्रत्याशी व मौजूदा सांसद चंदप्रकाश चौधरी के साथ होगा. सीता सोरेन की बात करें तो वह दिवंगत झामुमो नेता दुर्गा सोरेन की पत्नी हैं. 19 मार्च को सीता सोरेन बीजेपी में शामिल हुईं. जिसके बाद बीजेपी ने दुमका से चुनाव लड़ने के लिए उन्हें टिकट दिया. 

चार चरणों में होगा झारखंड में लोकसभा चुनाव

झारखंड में गठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा किया जा चुका है और इसके अनुसार कांग्रेस 7 सीटों पर और झामुमो पांच सीटों पर चुनाव लड़ने वाली है. बता दें कि झारखंड में चार चरणों में लोकसभा चुनाव किया जाएगा. पहला चरण का चुनाव 13 मई, दूसरे चरण का चुनाव 20 मई, तीसरे चरण का चुनाव 25 मई और आखिरी चरण का चुनाव 1 जून को होगा. वहीं, 4 जून को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी.