logo-image

झारखंड में स्कूली बच्चों के लिए अच्छी खबर, अब सप्ताह में 5 दिन मिलेंगे अंडे और फल

झारखंड सरकार ने एक बेहतर पहल की है. झारखंड के सरकारी स्कूलों में बच्चों को सप्ताह में 2 दिन के बदले अब 5 दिन अंडे और फल दिए जाएंगे.

Updated on: 05 Dec 2022, 04:24 PM

highlights

.अब झारखंड के स्कूली बच्चों को सप्ताह में 5 दिन मिलेंगे अंडे और फल
.राज्य की पहल पर केंद्र ने दी सहमति

.शिक्षा का स्तर भी बेहतर करने की कोशिश

Ranchi:

झारखंड सरकार ने एक बेहतर पहल की है. झारखंड के सरकारी स्कूलों में बच्चों को सप्ताह में 2 दिन के बदले अब 5 दिन अंडे और फल दिए जाएंगे. राज्य की पहल पर केंद्र ने दी सहमति है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो बच्चों के लिए ये योजना लेकर आए हैं. बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए 5 दिनों तक पढ़ाई करने वाले बच्चों को अंडा और फल दिया जाएगा, जिससे बच्चों में बढ़ रही कुपोषण की मात्रा को कम किया जा सके. झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि पूर्व में सरकारी स्कूलों में सोमवार और शुक्रवार को बच्चों को अंडे दिए जाते थे और जो बच्चे अंडे नहीं खाते थे उन्हें फल दिये जाते थे. अब सप्ताह में 5 दिन सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को अंडे दिये जाएंगे और जो बच्चे अंडे नहीं खाते हैं उनके बदले में उन्हें फल दिये जाएंगे. 

बच्चों की शिक्षा का स्तर भी बेहतर करने की कोशिश की जाएगी. इस योजना के चर्चा में आने के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री शिक्षा मंत्री अंपूर्णा देवी ने कहा है कि खाने-पीने की योजना में तो बेहतर किया है इसके साथ शिक्षा व्यवस्था में भी सुधार लाने की आवश्यकता है. क्योंकि झारखंड के शिक्षा व्यवस्था इतनी बेहतर नहीं है. इससे बच्चे कोई नया कीर्तिमान स्थापित कर सकें. सरकारी विद्यालय के शिक्षक जानकारी देते हुए बताया कि बच्चे अंडे और फल के साथ-साथ शिक्षा ग्रहण के लिए भी लालायित होंगे और उनके परिजनों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे बच्चों को स्कूल में खाने के साथ-साथ बेहतर शिक्षा भी सरकारी विद्यालयों में दी जा सके.

यह भी पढ़ें-भरे बाजार में अपराधी ने महिला के हाथ-पैर काट डाले, इलाज के दौरान हुई मौत