logo-image

किसान के बेटे ने किया कमाल, 500 रुपये में बनाया वुमेन सेफ्टी डिवाइस

अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो आपको कोई रोक नहीं सकता. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है, चतरा के गिद्धौर प्रखंड के रहने वाले मनजीत कुमार ने.

Updated on: 15 Mar 2023, 03:50 PM

highlights

  • किसान के बेटे ने किया कमाल
  • 500 रुपये में बनाया वुमेन सेफ्टी डिवाइस
  • महज हफ्तेभर में बनाया डिवाइस

Chatra:

अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो आपको कोई रोक नहीं सकता. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है, चतरा के गिद्धौर प्रखंड के रहने वाले मनजीत कुमार ने. महिलाओं और युवतियों पर बढ़ते छेड़खानी और अत्याचार को देखते हुए मनजीत ने एक विमेन सेफ्टी डिवाइस बनाया है. यह डिवाइस महिलाएं व युवतियों के लिए उस वक्त काम आ सकता है, जब सुनसान रास्ते में मनचलों के द्वारा उनके साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास किया जा रहा हो और उनका सहारा उस जगह पर कोई ना हो. ऐसे में यह डिवाइस परेशानी में फंसे उस महिला अथवा युवती के लिए सहयोगी के रूप में काम आएगा और परेशानी में फंसी महिला अथवा युवती इस डिवाइस के जरिए मनचलों को 200 से लेकर 300 वोल्ट तक का झटका देकर घायल कर अपनी जान बचा पाएगी.

यह भी पढ़ें- गढ़वा: भगवान भरोसे शिक्षा व्यवस्था, एक भी नहीं है प्रधानाध्यापक

किसान के बेटे ने किया कमाल

मनजीत का बनाया यह डिवाइस कहीं और नहीं बल्कि चप्पल में ही लगा है. जिस चप्पल को महिलाएं अथवा युवतियां पहनने के बाद अपनी सुरक्षा के रूप मे उपयोग कर पाएगी. मंजीत के अनुसार उसने इस डिवाइस को मात्र 500 रुपये की लागत से अपने एक सप्ताह की कड़ी मेहनत और लग्न से तैयार किया है. जिसमें मंजीत ने एक 4 वोल्ट की बैट्री, एक किट और एक स्विच लगाया है. जो सिर्फ आधे घंटे के चार्ज के बाद दो दिनों तक काम करेगा. मंजीत ने इस डिवाइस को बनाकर ना सिर्फ अपने गांव भर के युवाओं के लिए प्रेरणा के स्रोत बना है, बल्कि पूरे प्रखंड समेत जिले भर में मनजीत के इस विमेन सेफ्टी डिवाइस की चर्चा हो रही है.

500 रुपये में बनाया वुमेन सेफ्टी डिवाइस

मनजीत ग्यारहवीं का छात्र है और वह हजारीबाग में रहकर अपनी पढ़ाई कर रहा है. अपने पढ़ाई के दौरान ही मनजीत ने इस डिवाइस को बनाया है. मनजीत के पिता एक किसान हैं. मनजीत बताते हैं कि उनके इस डिवाइस को मार्केट में लाने पर कम कीमत में महिला व युवतियां अपनी सुरक्षा के यंत्र को खरीद पाएगी. मनजीत की मां बताती है कि मेरे बेटे ने महिलाओं के साथ-साथ बेटियों के लिए एक डिवाइस बनाया है. 

चप्पल से महिलाएं होंगी सुरक्षित

महिलाओं और बेटियों के प्रति इस तरह के सकारात्मक सोच और डिवाइस बनाए जाने पर मां भी खूब खुश है और इस डिवाइस को इस्तेमाल भी करना चाहती हैं. वहीं, मनजीत के विद्यालय के प्रधानाचार्य बृजेश कुमार सिंह बताते हैं कि वास्तव में यह डिवाइस महिलाओं और युवतियों के लिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से लाभकारी होगा. उनका कहना है कि अगर इसे बढ़ावा दिया जाता है तो‌ एक चप्पल के कीमत में ही युवतीयां अपने सुरक्षा यंत्र वाला चप्पल खरीद पाएंगी. बहरहाल, मनजीत का यह डिवाइस कारगर साबित तब होगा, जब जिला प्रशासन और सरकार इस पर अपनी नजरें इनायत करेगी और उसके द्वारा बनाये गये इस डिवाइस को बढ़ावा दिया जाएगा.