logo-image

ईडी ने सोरेन पर की बड़ी कार्रवाई, 31 करोड़ की जमीन कुर्क

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही. जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर सोरेन के खिलाफ ईडी ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है.

Updated on: 05 Apr 2024, 02:01 PM

highlights

  • ईडी ने सोरेन पर की बड़ी कार्रवाई
  • 31 करोड़ की जमीन कुर्क
  • रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में बंद हैं सोरेन

Ranchi:

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही. जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर सोरेन के खिलाफ ईडी ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है. जानकारी के अनुसार ईडी ने हेमंत सोरेन के कथित स्वामित्व वाले करीब 9 एकड़ जमीन को कुर्क कर लिया. जिसकी कीमत करीब 31 करोड़ रुपये बताई जा रही है. कुर्क की गई जमीन रांची के बरियातू की बताई जा रही है. ईडी ने इसे लेकर गुरुवार को बताया कि पूर्व सीएम सोरेन और उनके सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. बता दें कि पुलिस द्वारा दर्ज जमीन घोटाले मामले में मुकदमा दर्ज होने के बाद ईडी ने जांच शुरू कर दी. इस मामले में अधिकारियों समेत कई लोगों के खिलाफ आरोप दर्ज किया गया है. वहीं, ईडी ने यह भी कहा कि मामले के मुख्य आरोपी झारखंड के राजस्व विभाग के पूर्व अधिकारी व सरकारी रिकॉर्ड संरक्षक प्रसाद हैं. 

यह भी पढ़ें- JMM ने CM आवास पर बुलाई बैठक, लोकसभा चुनाव को लेकर होगी चर्चा

ईडी ने सोरेन पर की बड़ी कार्रवाई

बता दें कि प्रसाद पर आरोप लगा है कि उन्होंने अपने पद का गलत इस्तेमाल किया है. ईडी ने अपने आरोप पत्र में कहा है कि प्रसाद एक ऐसे सिंडिकेट का सदस्य था, जो फर्जी तरीके से जमीन पर कब्जा करने में शामिल था. वह सरकारी रिकॉर्ड में हेराफेरी, सरकारी रजिस्टरों के साथ छेड़छाड़ करते थे ताकि इसका फायदा भूमाफिया उठा सके. ईडी ने हेमंत सोरेन के साथ ही अन्य लोगों के खिलाफ करीब 5500 पन्नों की चार्जशीट दायर की है. 

रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में बंद हैं सोरेन

आपको बता दें कि झारखंड के पूर्व सीएम करीब 64 दिनों से न्यायिक हिरासत में हैं. ईडी ने सोरेन को पूछताछ के लिए 10 बार समन भेजा. जिसमें से केवल दो समन का ही जवाब सोरेन ने दिया. ईडी के समन अवहेलना मामले में भी सोरेन पर मामला दर्ज किया गया है. वहीं, 31 जनवरी को करीब 8 घंटे तक पूछताछ करने के बाद सोरेन को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था. सोरेन से ईडी ने पूछताछ मुख्यमंत्री आवास में किया था. वहीं, गिरफ्तारी से पहले ही सोरेन ने राज्यपाल के समक्ष जाकर अपना इस्तीफा सौंप दिया था. फिलहाल सोरेन रांची के होटवार की बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में बंद हैं.