logo-image

ED ने सीएम के मीडिया सलाहकार पिंटू समेत इन लोगों को फिर भेजा समन

राजधानी रांची समेत कई जगहों पर ईडी की दबिश जारी है तो वहीं अब ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक श्रीवास्तव उर्फ पिंटू, साहिबगंज डीजी रामनिवास यादव और बिनोद कुमार के नाम समन जारी किया है.

Updated on: 06 Jan 2024, 05:00 PM

highlights

  • ईडी ने जारी किया पिंटू को समन
  • 16 जनवरी को फिर होगी पूछताछ
  • 3 जनवरी को 16 घंटे तक हुई थी पूछताछ

 

 

Ranchi:

झारखंड में पिछले कई दिनों से ईडी एक्शन में नजर आ रही है. राजधानी रांची समेत कई जगहों पर ईडी की दबिश जारी है तो वहीं अब ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक श्रीवास्तव उर्फ पिंटू, साहिबगंज डीजी रामनिवास यादव और बिनोद कुमार के नाम समन जारी किया है. यह समन मनी लॉन्ड्रिंग, अवैध खनन और खनन पट्टा को लेकर जारी किया गया है. समन जारी कर ईडी ने पिंटू को 16 जनवरी, साहिबगंज के डीजी रामनिवास यादव को 11 जनवरी और विनोद सिंह को 15 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है. आपको बता दें कि नए साल की शुरुआत के साथ ही 3 जनवरी, 2024 को ईडी ने राजधानी रांची समेत 12 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी. इस दौरान उन्होंने सोरेन के करीबी अभिषेक श्रीवास्तव उर्फ पिंटू के घर पर भी छापेमारी की थी. यह छापेमारी करीब 16 घंटे तक चली थी. 

यह भी पढ़ें- धोनी को लगा 15 करोड़ चूना, दर्ज कराया धोखाधड़ी का मामला

16 घंटे तक ईडी ने अभिषेक श्रीवास्तव से की पूछताछ

इस दौरान अभिषेक श्रीवास्तव के घर से ईडी ने कई जरूरी दस्तावेज भी बरामद किए थे. वहीं, साहिबगंज डीसी के सरकारी आवास से ईडी ने करीब 8 लाख रुपये नकद समेत 9 एमएम बोर के 19 कारतूस, .380 एमएम के कारतूस और 45 पिस्टल बरामद किए थे.  इसके अलावा विनोद सिंह के रांची स्थित आवास से 25 लाख नकद बरामद किए. 

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी को हाई कोर्ट से मिली राहत, अमित शाह पर की थी अमर्यादित टिप्पणी

पहले भी हो चुका है सवाल-जवाब

ईडी पहले भी सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से पूछताछ कर चुका है. 3 अगस्त, 2022 में ईडी ने पिंटू से पूछताछ की थी. बता दें कि अभिषेक का नाम सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा से ईडी के पूछताछ के दौरान सामने आया था. उनसे करीब 9 घंटे तक पूछताछ हुई थी. इन दोनों के नाम पर पूर्व में सरकार ने माइनिंग लीज का आवंटन भी कर चुकी है. करीब 9 घंटे तक मनी लॉन्ड्रिंग, अवैध खनन और खनन पट्टा को लेकर सवाल-जवाब किया गया था. बता दें कि बीते साल भी ईडी ने झारखंड में कई जगहों पर छापेमारी की थी.