logo-image

गढ़वा में हो रही थी नशे की खेती, पुलिस ने पूरे फसल को किया नष्ट

इस वर्ष गढ़वा में सुखाड़ के चलते किसान परेशान है इसी का फायदा उठाकर नशे के सौदागरो ने जिले के किसानों से सम्पर्क कर रुपय का लोभ दिखाकर उनसे अफीम की खेती करा रहे हैं. पुलिस ने विधिवत रूप से की गई प्रतिबंधित अफीम की खेती को नष्ट कर दिया है.

Updated on: 21 Jan 2023, 12:48 PM

highlights

  • नशे के सौदागरो का चौथा ठिकाना बन गया अब गढ़वा  
  • डेढ़ एकड़ की जमीन पर हो रही थी अफीम की खेती 
  • पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पूरे फसल को किया नष्ट 

Garhwa:

झारखंड की जमीन पर यूं तो कई चीज़े उगती है मगर सबसे ज्यादा अहम यहां के खेतों में उगने वाला अफीम है. जिसकी कीमत करोड़ो में होती है. किसान परेशान होकर अवैध तरीके से इसकी खेती करते हैं. चतरा, खुटी, लातेहार के बाद नशे के सौदागरो का चौथा ठिकाना अब गढ़वा बनता जा रहा है. इस वर्ष गढ़वा में सुखाड़ के चलते किसान परेशान है इसी का फायदा उठाकर नशे के सौदागरो ने जिले के किसानों से सम्पर्क कर रुपय का लोभ दिखाकर उनसे अफीम की खेती करा रहे हैं. जिले के धुरकी थाना क्षेत्र के छत्तीसगढ़ और यूपी के सीमा से सटे जिले के धुरकी थाना क्षेत्र के इसी झरवा पहाड़ के तराई में डेढ़ एकड़ की जमीन पर अफीम की खेती होती थी. 
 
अफीम की खेती को किया गया नष्ट 

पुलिस को जब इस बात की जानकरी हुई तो उनके होश उड़ गए. जिसके बाद तुरंत एसडीपीओ और सीओ के नेतृत्व में एक टीम गठित कर पोस्टे की खेती को नष्ट करने का निर्देश देते हुए जांच कर कार्यवाई का निर्देश जारी कर दिया. टीम ने उक्त स्थल पर पहुंचकर विधिवत रूप से की गई प्रतिबंधित अफीम की खेती को नष्ट कर दिया है. इस संबंध में अनुमंडल पुलिस अधिकारी ने बताया की पुलिस अधीक्षक के दिशा-निर्देश पर गुप्त सूचना मिली थी कि खाला गांव के झरवा पहाड़ स्थित जैनूल अंसारी के घर के समीप डेढ़ एकड़ उपजाउ भुमि में अफीम की विधिवत तरिके से खेती की गई है. 

यह भी पढ़ें : ATM से पैसे निकालने से पहले हो जाए सावधान, कहीं आप भी ना हो जाए साइबर ठगी का शिकार

सिंचाई करने के लिए मनरेगा से कुआं का कराया गया था निर्माण 

जिसके बाद पुलिसबल जब खाला गांव के झरवा पहाड़ स्थित जैनुल अंसारी के घर के निकट पहुंची तो डेढ़ एकड़ उपजाउ भुमि में बहुत ही विधिवत तरिके से अफीम की खेत लहलहा रही थी. हैरानी की बात है कि उसी अफीम के लहलहाते हुए खेत को सिंचाई करने के लिए बगल में मनरेगा से कुआं का निर्माण भी कराया गया था और उसी कुंएं के पानी से अफीम की खेती का सिंचाई करने के लिए विद्युत से चलने वाला मोटर और डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप भी लगाया गया था. पुलिस अब मामले की छानबीन में जुट गई है कि आखिर इस नशे के सौदागर ने किससे अफीम की खेती कराई है.

रिपोर्ट - धर्मेन्द्र कुमार