logo-image

धनबाद: खसरा का टीका लगने के बाद 1.5 महीने की मासूम की मौत, लगा लापरवाही का आरोप

धनबाद टीकाकरण के बाद एक डेढ़ महीने की बच्ची की मौत हो गई है. बच्ची की मौत के बाद ग्रामीणों में काफी आक्रोश देखा जा रहा है.

Updated on: 06 Jun 2023, 01:03 PM

highlights

  • डेढ़ महीने की बच्ची की हुई मौत
  • स्वास्थ विभाग पर लापरवाही का आरोप
  • ग्रामीणो में आक्रोश

Dhanbad:

धनबाद टीकाकरण के बाद एक डेढ़ महीने की बच्ची की मौत हो गई है. बच्ची की मौत के बाद ग्रामीणों में काफी आक्रोश देखा जा रहा है. आक्रोशित ग्रामीण टीकाकरण करने वाली एएनएम के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. गोविंदपुर प्रखंड के अमरपुर पंचायत अंतर्गत आमलाटांड़ गांव के रहने वाले रमजान अंसारी के डेढ़ महीने की बेटी को 3 जून को खसरा का टीकाकरण किया गया था. आमलाटांड़ के आंगनबाड़ी केंद्र में ही बच्ची का टीकाकरण एएनएम के द्वारा किया गया था. वहीं, सोमवार को बच्ची की मौत हो गई. बच्ची की मौत की खबर सुनकर गांव के लोग इकट्ठा हो गए. सूचना मिलने के बाद गोविंदपुर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी व जिले के डॉक्टर मौके पर पहुंचे. घटना से ग्रामीण काफी आक्रोशित हैं.

यह भी पढ़ें- 8 साल तक शादीशुदा महिला से संबंध बनाकर युवक फरार, पर्सनल फोटो दिखाकर मांग रही इंसाफ

लापरवाही से गई 1.5 महीने की मासूम की जान

स्थानीय निवासी सोहराब अली ने कहा कि बच्ची को चिकन पॉक्स था. इसके बावजूद भी खसरा के चार टीके बच्ची को लगा दिए गए. टीका लगाने के बाद से ही बच्ची की हालत बिगड़ती चली गई और बच्ची की मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारियों को करनी चाहिए. 

ग्रामीणों में आक्रोश

वहीं, मौके पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग के सर्विलांस पदाधिकारी डॉ अमित तिवारी ने कहा कि गोविंदपुर के स्वास्थ्य प्रभारी डॉक्टर रहमान के द्वारा मामले की सूचना दी गई. जिसके बाद वह मौके पर पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए एएनएम को हर तरह का प्रशिक्षण दिया जाता है, लेकिन यदि उनसे गलती हुई है तो उस पर जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. वहीं, इस तरह की लापरवाही से स्वास्थ्य विभाग पर ग्रामीणों का भरोसा डगमगा चुका है.