News Nation Logo

धनबाद की धरती उगल रही आग, दहशत में जी रहे सैंकड़ों ग्रामीण

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 20 Dec 2022, 01:11:49 PM
jhar

धरती उगल रही आग (Photo Credit: फाइल फोटो )

highlights

  • धनबाद की धरती उगल रही आग
  • फट गई जमीन... गैस का रिसाव
  • दहशत में जी रहे सैंकड़ों ग्रामीण
  • शासन-प्रशासन से मदद की गुहार

Dhanbad:  

धनबाद की धरती एक बार फिर आग उगल रही है. जमीन के अंदर से जहरीली गैस का रिसाव हो रहा है. ग्रामीण दहशत में है. लोगों को अब अपनी जान का डर सताने लगा है. जिले के सिजुआ एरिया-5 के बासदेवपुर बस्ती में 100 मीटर के दायरे में चल रही आउटसोर्सिंग के पास बंद मुहाने के खुलने से भारी मात्रा में गैस रिसाव हो रहा है. बताया जा रहा है कि रविवार की देर रात बीसीसीएल की बंद ओसीपी से अचानक तेज आवाज आई और जमीन फट गई. जमीन फटने के साथ ही वहां से गैस का रिसाव शुरू हो गया. साथ ही जमीन से आग की लपटें निकलने लगी. घटना के बाद आउटसोर्सिंग से 100 मीटर की दायरे में रह रहे सैकड़ों घर के लोगों में दहशत का माहौल है. हादसे का डर ऐसा कि लोग जागकर रात बिता रहे हैं.

घटना के बाद ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर जाने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि प्रबंधक उन्हें रहने के लिए जगह दे और मुआवजा दे. तभी वो अपने घरों को छोड़कर जाएंगे. ग्रामीणों ने साथ ही प्रबंधक पर भी आरोप लगाते हुए कहा कि प्रबंधक ने बस्ती के आसपास जहां माइनिंग हो रही है वहां पर ना तो घेराबंदी की है और ना ही डेंजर जोन का बोर्ड लगाया गया है. जिसके चलते ग्रामीणों को हर वक्त हादसे का डर लगा रहता है.

यह भी पढ़ें : तेंदुए ने बच्ची को बनाया निवाला, घसीटकर ले जा रहा था जंगल तभी...

वहीं, घटना की सूचना पर बीसीसीएल के प्रबंधक मौके पर पहुंचे और हालातों का मुआयना किया. प्रबंधक की मानें तो आग से प्रभावित क्षेत्र में रह रहे लोगों को खाली करने का कई बार नोटिस दिया जा चुका है. उन्होंने साथ ही गैस रिसाव वाले जगह की भराई करने का आश्वासन भी दिया. प्रबंधक ने ग्रामीणों के आरोपों पर सफाई भी दी और कहा कि घेराबंदी हुई थी लेकिन अज्ञात लोगों ने कटीलें तारों को हटा दिया.

फिलहाल जमीन के नीचे लगी आग बासुदेवपुर बस्ती के काफी पास पहुंच गई है. आग की लपटें बस्ती से कुछ मीटर की दूरी पर है. ऐसे में देखना होगा कि प्रशासन अपने आश्वासन पर सुनवाई करती है या हादसे का इंतजार.

रिपोर्ट : नीरज कुमार

First Published : 20 Dec 2022, 01:11:49 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.