logo-image

Coronavirus: कोविड-19 से निपटने के लिए धनबाद तैयार, जल्द इन जगहों पर ट्रूनेट के माध्यम से की जाएगी जांच

चीन में बढ़ रहे कोरोना मरीजों के बाद भारत सरकार अलर्ट मोड में है. बढ़ते कोविड-19 के मामलों ने एक बार फिर दुनिया की चिंता बढ़ा दी है.

Updated on: 22 Dec 2022, 02:16 PM

highlights

  • कोरोना को लेकर भारत सरकार अलर्ट
  • धनबाद में कोविड से लड़ने की तैयारी शुरू
  • जल्द ट्रूनेट के माध्यम से सैंपल जांच की जाएगी

Dhanbad:

चीन में बढ़ रहे कोरोना मरीजों के बाद भारत सरकार अलर्ट मोड में है. बढ़ते कोविड-19 के मामलों ने एक बार फिर दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. चीन में ओमिक्रोन के नए वेरिएंट बीएफ.7 ने चीन के साथ-साथ पूरी दुनिया में हाहाकार मचाकर रख दिया है. भारत में अब तक ओमिक्रोन के बीएफ.7 के चार मामले सामने आ चुके हैं. जिसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, और तमिलनाडु की बैठक बुलाई है. यह बैठक कोरोना समीक्षा के लिए बुलाई गई है. वहीं, संसद में आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी भारत में कोरोना के हालात को लेकर बयान देने वाले हैं. सभी राज्यों में कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया जा चुका है. इसके बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड-19 स्थान के लिए तैयारियां शुरू करने को कहा है.

यह भी पढ़ें- नियोजन नीति को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरा, कहा - छात्रों के साथ रची जा रही बड़ी साजिश

कोविड-19 को लेकर धनबाद तैयार
कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए धनबाद स्टेशन, बस स्टैंड व धनबाद जिले के बॉर्डर क्षेत्र में स्वाद सैंपल कलेक्शन बहुत जल्दी शुरू कर दी जाएगी. ट्रूनेट मशीन से कोविड-19 की जांच की जाएगी. इन सभी जांच के बाद अगर कोई कोविड-19 पॉजिटिव मिलता है, तो उन्हें कैथ लैब भवन भेजा जाएगा जबकि कैथ लैब में 255 वेड रिजर्व रखा गया है. इसके बाबजूद भी अगर कैथ लैब फूल हो जाते हैं तो पीजी ब्लॉक भवन का उपयोग किया जायेगा. जिससे कोविड मरीजों का इलाज किया जाएगा.

कोविड-19 को लेकर पॉजिटिव मरीजों के लिए दवाओं का स्टॉक भी ध्यान में रखा जा रहा है और जरूरी दवाएं भी मंगाए जा रहे हैं. साथ ही सदर अस्पताल को स्टैंड बाई के रूप में उपयोग किया जाएगा. धनबाद एसएलएनएमसीएच में आरटी पीसीआर जांच की व्यवस्था चल रही है, जिसमें रोजाना 20 से 35 सैंपल की जांच की जा रही है.