logo-image

कोलियरी को लेकर कांग्रेस और आजसू भिड़े, एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

5 वर्षों के बाद सिरका कोलियरी में माइनिंग शुरू हुई तो राजनीति भी बड़े पैमाने पर शुरू हो गई. कोलियरी में अपना दबदबा बनाने के लिए कांग्रेस और आजसू पार्टी के नेताओं ने पूरी ताकत लगा दी है.

Updated on: 17 Jan 2024, 08:30 PM

highlights

  • कोलियरी को लेकर कांग्रेस और आजसू भिड़े
  • आजसू नेता सेक रहे अपनी रोटी- कांग्रेस
  • कांग्रेस पार्टी कोलियरी में कर रही है रंगदारी- आजसू

Ramgarh:

5 वर्षों के बाद सिरका कोलियरी में माइनिंग शुरू हुई तो राजनीति भी बड़े पैमाने पर शुरू हो गई. कोलियरी में अपना दबदबा बनाने के लिए कांग्रेस और आजसू पार्टी के नेताओं ने पूरी ताकत लगा दी है. बुधवार को कांग्रेस पार्टी ने स्थापितों के मुद्दे पर कोलियरी को बंद कर दिया. इस दौरान आजसू के मांडू विधानसभा प्रभारी तिवारी महतो अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और उन्होंने इसका पुरजोर विरोध किया. दोनों पार्टियों के समर्थकों के बीच जमकर धक्का मुक्की हुई और घंटों हो हंगामा चलता रहा. 2 घंटे तक चले संघर्ष के बाद ना तो कांग्रेस पीछे हटी और ना ही आजसू समर्थक पीछे हटे. कोलियरी के नया कांटा घर पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष मुन्ना पासवान पार्टी के नेताओं और मजदूरों के साथ धरने पर बैठ गए. दूसरी ओर आजसू के समर्थक माइंस के बाहर जमघट लगाकर बैठ गए.

यह भी पढ़ें- धनबाद में आईटी की छापेमारी, टैक्स चोरी के मामले में पहुंची कोयला कारोबारी के घर

मजदूरों को नहीं मिल रहा न्याय, आजसू नेता सेक रहे अपनी रोटी- कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी जो धरना पर बैठे थे, उनके जिला अध्यक्ष मुन्ना पासवान ने कहा कि मजदूरों के साथ अन्याय हो रहा है. उन्हें प्रतिदिन की मजदूरी भी नहीं मिल पा रही है. यहां पर आजसू के कुछ नेता सिर्फ अपनी रोटी सेक रहे हैं. उन्हें ना तो विस्थापितों से कोई मतलब है और ना ही उन्हें मजदूरों से कोई मतलब है. वे लोग लोकल सेल के नाम पर इस कोलियरी से मोटी रकम की उगाही कर रहे हैं. कांग्रेस पार्टी विस्थापितों के लिए पहले भी आंदोलन कर चुकी है. पिछले 20 दिनों से सीसीएल प्रबंधन के साथ पत्राचार किया जा रहा है, लेकिन प्रबंधन की ओर से कोई भी अधिकारी वार्ता के लिए तैयार नहीं हुआ. अगर आज भी प्रबंधन की ओर से कोई पदाधिकारी नहीं आते हैं, तो यह चक्का जाम अनिश्चितकालीन चलता रहेगा.

कांग्रेस पार्टी कोलियरी में कर रही है रंगदारी- आजसू

आजसू पार्टी के मांडू विधानसभा प्रभारी तिवारी महतो ने कांग्रेस पर रंगदारी करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि यहां मजदूर और विस्थापित पहले से ही एकजुट हैं. उन लोगों को नियमानुसार लोडिंग का काम मिल रहा है, लेकिन कांग्रेस पार्टी के कुछ नेता रंगदारी कर कोलियरी को बंद करने की कोशिश कर रहे हैं. अगर जल्द ही वे लोग आंदोलन खत्म नहीं करते हैं, तो विस्थापित और मजदूर एकजुट होकर उन्हें सबक सिखाएंगे. इस स्थान पर मजदूर संगठन काफी मजबूत स्थिति में है.