logo-image

दो दिवसीय साहिबगंज दौरे पर CM सोरेन, दी करोड़ों की सौगात

नववर्ष के उपलक्ष्य में माननीय मुख्यमंत्री झारखंड श्री हेमंत सोरेन कल से साहिबगंज ज़िले में दो दिवसीय दौरे पर हैं, जहां माननीय मुख्यमंत्री पतना स्थित अपने आवास पहुंचे.

Updated on: 05 Jan 2023, 05:32 PM

highlights

  • दो दिवसीय साहिबगंज दौरे पर पहुंचे सीएम सोरेन
  • ग्रामीणों की स्थिति को बेहतर बनाना प्राथमिकता
  •  27 योजनाओं का हुआ शिलान्यास

Sahibganj:

CM Hemant Soren: नववर्ष के उपलक्ष्य में माननीय मुख्यमंत्री झारखंड श्री हेमंत सोरेन कल से साहिबगंज ज़िले में दो दिवसीय दौरे पर हैं, जहां माननीय मुख्यमंत्री पतना स्थित अपने आवास पहुंचे. जहां वह एकदिवसीय कार्यकर्ता सम्मेलन में सम्मिलित हुए और जनता की समस्या से रूबरू भी हुए. इसी कड़ी में आज माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में अभी तक हुई प्रगति से संबंधित समीक्षा की. इस क्रम में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित निर्देश दिए. कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री के कर कमलों से कुल 61 करोड़ 23 लाख की राशि के कुल 27 योजनाओं का उद्घाटनों का शिलान्यास किया गया. इस क्रम में आरईओ से 24, कल्याण विभाग से 02, एनआरइपी से 01 योजना का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया.

यह भी पढ़ें- अब योजनाएं कागजों पर नहीं बनती, आम आदमी को सीधा मिलता है लाभ: CM हेमंत सोरेन

सीएम ने साहेबगंज वासियों को दी सौगात

कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री के हाथों 42 स्वयं सहायता समूह को 21 लाख का सामुदायिक निवेश निधि व 03 क्लस्टर लेवल संगठन को निबंधन प्रमाण पत्र दिया गया. वहीं बाल विकास परियोजना अंतर्गत 06 लाभुकों को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, 04 सेविका और 02 सहायिका को चयन पत्र, आंगनबाड़ी के बच्चों को स्वेटर प्रदान किया गया. आपको बता दें कि पतना प्रखंड के कुल 156 आंगनबाड़ी केंद्रों में 3 से 6 वर्ष के बच्चों के बीच प्रत्येक बच्चे को दो स्वेटर दिया जा रहा है.

कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री के हाथों भूमि संरक्षण विभाग अंतर्गत पंपसेट का वितरण, धोती साड़ी योजना अंतर्गत धोती साड़ी, सामाजिक सुरक्षा के विभिन्न योजना अंतर्गत पेंशन स्वीकृति पत्र, कंबल का वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत लाभुकों को लाभ, श्रमिकों को जॉब कार्ड का तिलक आदि किया गया. मौके पर ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को अपनी समस्याओं से अवगत कराने हेतु आवेदन भी दिए, जिसका उन्होंने त्वरित समाधान हेतु आवश्यक निर्देश दिया.

ग्रामीणों की समस्याओं का करेंगे समाधान

मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन का संबोधन-कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जनता को संबोधित करते हुए कहा सभी का आभार व्यक्त किया एवं कहा कि आज साहिबगंज कितना प्रखंड में सांकेतिक रूप से परिसंपत्ति बांटी जा रही है सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू होकर उसका समाधान करने एवं समाज के पिछड़े एवं मानचित्र एवं जरूरतमंदों को सामाजिक सुरक्षा का लाभ जैसे पेंशन, कंबल धोती साड़ी आदि योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पित है.

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों की हालत सुधारने की अपने स्पष्ट लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है. गरीबों व मस्जिदों का विकास हो आर्थिक स्थिति मजबूत हो यही हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि हमारे किसान मजदूरी छोड़कर खेती से जुड़े सरकार इसके लिए भी लगातार प्रयासरत है. इसी कड़ी में बिरसा हरित ग्राम योजना दीदी बाड़ी योजना राज्य बागवानी मिशन और इस वर्ष वर्षा न होने की स्थिति में फसल राहत योजना पशु पालक किसान भाइयों के लिए मुख्यमंत्री पशुधन योजना आदि चलाया जा रहा है. 

नव वर्ष में सरकार ने लिया नया संकल्प

माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इस वर्ष सरकार ने नया संकल्प लिया है. पूर्व के वर्षों में चलाई जा रही योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर हो रहा है. इसकी स्थिति एवं प्रगति की दिशा में इस वर्ष सरकार कार्य करेगी और यह सुनिश्चित करें कि की सभी योजनाएं कागज से निकलकर आपके घरों तक पहुंचे. माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि कई चुनौतियों के बीच सरकार पिछड़ेपन के अभिशाप को दूर करने के लिए भी प्रतिबद्ध है. वहीं,  बच्चियां अपनी पढ़ाई जारी रख सके, इसके लिए सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत राशि उनके बैंक अकाउंट में स्थानांतरित किया जा रहा है.