logo-image

कैश कांड मामला: MLA इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल को ED ने भेजा समन

MLA इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल को ED ने भेजा समन

Updated on: 07 Jan 2023, 09:14 PM

highlights

  • तीनों आरोपी विधायकों को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया
  • तीनों से अलग-अलग दिन होगी पूछताछ
  • तीनों विधायक फिलहाल जमानत पर हैं

Ranchi:

कैश कांड मामले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय यानि ED ने कांग्रेस से निलंबित किए गए वा मामले में आरोपी तीनों विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और विधायक नमन विक्सल को समन भेजकर पूछताछ के लिए तलब किया है. ED ने समन भेजकर इरफान अंसारी को 13 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है. 16 जनवरी को राजेश कच्छप को पूछताछ के लिए तलब किया है और नमन विक्सल से 17 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है. तीनों से रांची स्थित ED दफ्तर में पूछताछ की जाएगी.

इन तीनों विधायकों को बीते 30 जुलाई 2022 को हावड़ा में पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इनके पास से 48 लाख रुपये बरामद किए थे. तीनों विधायकों की गिरफ्तारी के इसके अगले दिन इसी पार्टी के विधायक जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह ने रांची के अरगोड़ा थाने में 31 जुलाई को जीरो एफआईआर दर्ज कराई थी. इसी एफआईआर के आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल पर लगभग दो माह पहले जांच शुरू की है.

ये भी पढ़ें-Jharkhand Breaking: झारखंड के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हेमेंद्र देहाती का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

विधायक अनूप सिंह ने एफआईआर में आरोप लगाया था कि झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चल रही महागठबंधन की सरकार गिराने के लिए भाजपा नेताओं के साथ मिलकर तीनों विधायकों ने साजिश रची थी. अनूप सिंह के मुताबिक सरकार गिराने के लिए इन साथी विधायकों के जरिए उन्हें 10 करोड़ रुपये और मंत्री पद का ऑफर दिया जा रहा था. कांग्रेस विधायक अनूप ने अपनी शिकायत में कहा था कि इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और विक्सल कोंगाड़ी उन्हें कोलकाता बुला रहे थे. उन्हें कहा गया था कि सरकार गिराने के बदले प्रति एमएलए 10 करोड़ रुपये दिये जाने थे.

यह भी पढ़ें- Amit Shah के सरकार बदलने वाले बयान पर JMM का पलटवार, कहा-जनता देगी जवाब

ईडी ने शिकायतकर्ता कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह से बीते 24 दिसंबर 2022 को करीब नौ घंटे तक पूछताछ की थी. शिकायतकर्ता के तौर पर उनका बयान भी दर्ज किया गया था. ईडी ने उनसे यह भी पूछा था कि झारखंड में सरकार गिराने के लिए उन्हें किसने 10 करोड़ रुपये का ऑफर दिया?


हावड़ा पुलिस द्वारा कैश के साथ गिरफ्तार किए गए तीनों कांग्रेस से निलंबित आरोपी विधायक फिलहाल जमानत पर हैं. अब ईडी पूरे मामले पर उनसे पूछताछ करेगी.