logo-image

मनी लॉन्ड्रिंग केस: ED के सहायक निदेशक देवदत्त झा के खिलाफ मुकदमा दर्ज, जानिए-क्या है मामला?

MCA2480/80 के रूप में केस पंजीकृत किया गया है.

Updated on: 04 Dec 2022, 06:10 PM

highlights

. ईडी के सहायक निदेशक के खिलाफ मुकदमा

. MCA2480/80 के रूप में केस दर्ज

. ईडी की विशेष अदालत में मुकदमा दर्ज

 

Ranchi:

झारखंड में इन दिनों ईडी बनाम पुलिस का खेल देखने को मिल रहा है. एक तरफ पुलिस द्वारा सीएम हेमंत सोरेन को मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में क्लीन चिट दिए जाने के बाद ईडी द्वारा FIR दर्ज की जाती है तो दूसरी तरफ पंकज मिश्रा के अधिवक्ता की दमदार दलीलों पर संज्ञान लेकर ईडी की विशेष कोर्ट ईडी के अफसरों के खिलाफ की मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे देती है. ईडी कोर्ट के  न्यायधीश प्रभात कुमार शर्मा की अदालत में मुकदमा दर्ज कराया गया है.  ईडी के सहायक निदेशक देवदत्त झा के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. देवदत्त झा पर तथ्यों को छिपाने का आरोप लगा है. MCA2480/80 के रूप में केस पंजीकृत किया गया है. वहीं, जेल में बंद पंकज मिश्रा की अर्जी पर कोर्ट 5 दिसंबर को पहली सुनवाई करेगी.

इसे भी पढ़ें-लाइलाज बीमारियों का इलाज करते हैं वैद्य हरिवंश भगत, नाम मात्र की लेते हैं फीस

पंकज मिश्रा ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से ईडी की विशेष अदालत में शनिवार को ईडी के सहायक निदेशक देवदत्त झा पर तथ्य को छिपाने का आरोप लगाया. याचिका में कथन किया गया है कि कोर्ट को ईडी ने गुमराह किया है. याचिका में कथन किया गया है कि जिस मामले को आधार बनाकर ईडी ने पंकज मिश्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कराया था, वह साहिबगंज के बरहरवा थाने में केस कांड संख्या 85/20 में दर्ज है.

पुलिस दे चुकी है क्लीन चिट


बता दें कि इस मामले में पुलिस द्वारा पंकज मिश्रा के साथ-साथ सूबे के मंत्री आलमगीर आलम को भी क्लीन चिट दिया है और न्यायालय ने भी पंकज मिश्रा के खिलाफ कोई संज्ञान नहीं लिया था, जबकि ईडी के द्वारा पंकज मिश्रा पर दायर मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी के सहायक निदेशक ने ईडी कोर्ट में या जानकारी छिपाई है. पंकज मिश्रा केस संख्या 85/20 में अभियुक्त भी नहीं हैं और इसी बात को आधार बनाकर ईडी के सहायक निदेशक देवदत्त झा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. यह भी बताते चलें कि ईडी द्वारा सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के खिलाफ साहिबगंज के बरहरवा थाने में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर ही मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की है. पंकज मिश्रा 19 जुलाई 2022 से ही जेल में बंद हैं.