logo-image

टीएसपीसी नक्सलियों को एक बार फिर बड़ा झटका, चार उग्रवादी गिरफ्तार

चतरा और हजारीबाग जिले के कोयलांचल इलाके में दहशत फैलाकर लेवी वसूली के प्रयास में जुटे प्रतिबंधित टीएसपीसी नक्सलियों को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है.

Updated on: 15 Jan 2023, 08:54 PM

highlights

  • नक्सलियों को एक बार फिर बड़ा झटका
  • टीएसपीसी के चार उग्रवादी गिरफ्तार
  • पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी

Chatra:

चतरा और हजारीबाग जिले के कोयलांचल इलाके में दहशत फैलाकर लेवी वसूली के प्रयास में जुटे प्रतिबंधित टीएसपीसी नक्सलियों को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है. पुलिस ने इस बार संगठन के आर्थिक स्रोत पर करारा प्रहार किया है. कोल परियोजनाओं के व्यवसाईयों और ठेकेदारों को डरा-धमकाकर लेवी और रंगदारी वसूलने वाले तीन नक्सलियों, लेवी वसूली व पोस्टर बाजी में उनका सहयोग करने वाले प्रिंटिंग प्रेस संचालक सह नक्सली समर्थक को धर दबोचा है. गिरफ्तार नक्सलियों ने कुछ दिन पूर्व हजारीबाग में संचालित एलएनटी कंपनी से फोन पर एक करोड़ की लेवी की मांग की, जिसके बाद सनसनी फैल गई. 

यह भी पढ़ें- गढ़वा: अनाथ बच्चों से DC ने की मुलाकात, सरकारी योजनाओं से किया निहाल

टीएसपीसी के चार उग्रवादी गिरफ्तार
लेवी नहीं देने पर कंपनी के अधिकारियों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी गई थी. इसके अलावा इन उग्रवादियों के द्वारा चतरा के टंडवा व सिमरिया और हजारीबाग जिले के केरेडारी थाना क्षेत्र समेत अन्य इलाकों में उग्रवादी संगठन टीएसपीसी का पोस्टर चिपकाकर दहशत फैलाने का भी प्रयास किया गया था. जिसके बाद एसपी राकेश रंजन द्वारा सिमरिया और टंडवा एसडीपीओ के संयुक्त नेतृत्व में स्पेशल टीम का गठन कर उग्रवादियों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया था.

1 करोड़ की लेवी की मांग
सिमरिया व टंडवा थाना पुलिस की स्पेशल टीम ने कार्रवाई करते हुए संगठन का पोस्टर चिपकाते उग्रवादियों को रंगे हाथ पकड़ा है. साथ ही पोस्टर चिपकाने में प्रयुक्त नक्सलियों का दो मोटरसाइकिल, लेवी मांगने में प्रयुक्त विभिन्न कंपनियों का 9 मोबाइल फोन, टीएसपीसी का 525 पोस्टर व पोस्टर डिजाइन करने में प्रयुक्त प्रिंटिंग प्रेस का लैपटॉप बरामद किया है. नक्सलियों का पोस्टर डिजाइन और प्रिंट करने वाले प्रिंटिंग प्रेस के संचालक को भी गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी
एसपी ने बताया कि झारखंड पुलिस ने राज्य को नक्सल मुक्त प्रदेश बनाने का संकल्प लिया है. जिससे घबराए नक्सली लगातार इलाके में फिर से अपना वर्चस्व स्थापित करने को ले नित नए प्रयासों को अंजाम देने में जुटे हैं. इसी संकल्प को धरातल पर उतारने के लिए डीजीपी के निर्देश पर नक्सलियों के विरुद्ध चौतरफा कार्रवाई की जा रही है. इसी अभियान के दौरान प्रतिबंधित तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी के आर्थिक स्रोत को मजबूत करने में जुटे तीन नक्सली व उनके समर्थक को दबोचा गया है. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार सभी उग्रवादी संतोष राम सिमरिया, शिव शंकर भारती टंडवा, नंदलाल भारती सिमरिया और मोहम्मद नोमान बदर राजपुर थाना क्षेत्र का रहने वाला है. उन्होंने आम लोगों से अवैध या गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल ना होने की अपील की है. इसके साथ ही कहा है कि गैरकानूनी कृतियों में संलिप्तता पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.