logo-image

गढ़वा: अनाथ बच्चों से DC ने की मुलाकात, सरकारी योजनाओं से किया निहाल

डीसी के समक्ष दादी चाखो देवी द्वारा प्रार्थना पत्र देकर  जन वितरण प्रणाली के दुकानदार से खाद्यान्न उपलब्ध कराने समेत कई प्रकार की सहायता करने का निवेदन किया गया था.

Updated on: 15 Jan 2023, 04:28 PM

highlights

  • बेलहारा के बलिगढ़ गांव पहुंचे डीसी रमेश घोलप
  • अनाथ बच्चों से की मुलाकात
  • सरकारी योजनाओं से किया लाभान्वित
  • बच्चों की दादी ने लगाई थी मदद की गुहार

Garhwa:

गढ़वा जिले के डिप्टी कलेक्टर रमेश घोलप ने बेलहारा के बलिगढ़ गांव पहुंचकर तीन अनाथ बच्चों और उनकी दादी से मुलाकात  की.  दरअसल, बच्चों की दादी चाखो देवी ने बीते दिनों डीसी से मुलाकात कर बच्चों के लालन पालन की फिक्र जनता दरबार में जताते हुए आवेदन दिया था. आवेदन में अभय कुमार, निर्भय कुमार एवं नीलम कुमारी तीनों बच्चों के माता-पिता के मृत होने की जानकारी दादी द्वारा दी गई थी. डीसी के समक्ष दादी चाखो देवी द्वारा प्रार्थना पत्र देकर  जन वितरण प्रणाली के दुकानदार से खाद्यान्न उपलब्ध कराने समेत कई प्रकार की सहायता करने का निवेदन किया गया था.

प्रार्थना पत्र पर संज्ञान लेते हुए डीसी द्वारा पहल करते हुए अनाथ बच्चों के सहायता के लिए उनके घर पहुंचे और सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किया. डीसी द्वारा बच्चों के दादी मां से अनाथ बच्चों के माता-पिता की मृत्यु का कारण जाना गया और तीनों बच्चों से उनकी समस्याएं पूछी गईं. मौके पर ही डीसी द्वारा राशन कार्ड में तीनों बच्चों का नाम जोड़ने एवं गोल्डन कार्ड निर्माण हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजना महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग झारखंड बाल प्रयोजन (स्पॉन्सरशिप) के तहत दोनों बच्चों क्रमशः निर्भय कुमार एवं नीलम कुमारी को मिशन वात्सल्य बाल संरक्षण सेवाएं योजना के तहत सुविधा प्रदान करते हुए प्रतिमाह ₹2000 की सहायता राशि को आगामी 03 वर्ष के लिए स्वीकृति-पत्र दिया गया. आवश्यकता अनुसार इस राशि को भविष्य में बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक दी जाएगी. साथ ही डीसी ने बच्चों को पढ़ाई-लिखाई के लिए स्कूल बैग, यूनिफार्म, स्वेटर, लंच बॉक्स, पेंसिल, कॉपी व दूसरे उपयोगी सामान दिए गए.

ये भी पढ़ें-Makar Sankranti 2023: भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी, जानिए इसकी मान्यता

 

डीसी द्वारा बच्चों के दादी मां से उनकी पढ़ाई लिखाई कराने के लिए कहा गया और बच्चों को मन लगाकर पढ़ने की सलाह दी गई. इस दौरान बच्चों की दादी मां ने उनके देखरेख हेतु उनके दूसरे बेटों से भी अपने संतानों के जैसा ही ध्यान रखने हेतु डीसी से कहने का निवेदन किया. जिसपर डीसी ने चाखो देवी के बाकी पुत्रों से भी बातचीत कर अनाथ बच्चों का ध्यान रखने को कहा गया. डीसी द्वारा बताया गया कि उनके जनता दरबार में दादी मां अपने तीन अनाथ पोते-पोती को लेकर आई थीं और सारी बातें उनसे बताई थी. डीसी ने कहा कि 2 बच्चों को प्रत्येक माह दो -दो हजार पढ़ाई के लिए मिलेंगे. जब तक इनकी उम्र 18 वर्ष तक नहीं हो जाती. उन्होंने कहा कि बच्चों को विद्यालय का किट उपलब्ध कराया गया है.

रिपोर्ट: धर्मेन्द्र कुमार