logo-image
लोकसभा चुनाव

Jharkhand News: अधिकारियों का कारनामा, हिंदुस्तान में बना दिया पाकिस्तान

पाकिस्तान भारत के पश्चिम में बसा एक ऐसा मुल्क है जिसका नाम जुबान पर आते ही आतंक, नफ़रत, जंग जैसे शब्द मन में आते हैं. वहीं, हिंदुस्तान में भी एक पाकिस्तान है, लेकिन वो बस पाकिस्तान नाम का है.

Updated on: 20 May 2023, 05:21 PM

highlights

  • हिंदुस्तान में पाकिस्तान
  • नागड़ो हो गया 'पाक'
  • देवघर के गांव का पाकिस्तान पड़ गया नाम
  • ग्रामीण हैरान परेशान कर रहे सुधार की मांग

Deoghar:

पाकिस्तान भारत के पश्चिम में बसा एक ऐसा मुल्क है जिसका नाम जुबान पर आते ही आतंक, नफ़रत, जंग जैसे शब्द मन में आते हैं. वहीं, हिंदुस्तान में भी एक पाकिस्तान है, लेकिन वो बस पाकिस्तान नाम का है. दरअसल, हम जिस पाकिस्तान क़ी बात कर रहे हैं वह कोई अलग देश नहीं बल्कि, देवघर जिले का एक गांव है, जिसके नाम को लेकर आजकल सियासत तेज है. ये अधिकारियों की लापरवाही की वजह से है. आपको सुनने में जरा अजीब जरूर लग रहा होगा... लेकिन, पाकिस्तान नाम से इन दिनों झारखंड में सियासी बवाल मचा हुआ है.

अधिकारी लापरवाह

वैसे तो जंग, गोलीबारी और आतंकी हमले में तो सियासी उबाल देखना आम बात है, लेकिन आजकल इस बवाल की शुरुआत कहीं और से नहीं बल्कि, देवघर से हुई है. दरअसल, बीते दिनों देवघर जिला परिषद ने सारठ प्रखंड के नगड़ो गांव के लिए सड़क निर्माण को लेकर एक टेंडर निकाला था. अखबार में छापे गए उस विज्ञापन में गांव के नाम का जिक्र पाकिस्तान के तौर पर किया गया था. फिर क्या था, गोड्डा सांसद ने लगे हाथ इस अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर हेमंत सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया. नतीजा यह हुआ कि जिस टोले को अगल-बगल के गांव वाले पाकिस्तान नाम से बुलाते थे वह रातों रात मशहूर हो गया.

यह भी पढ़ें : Jharkhand News: 75 साल बाद भी विकास का इंतजार, पानी, सड़क, बिजली के लिए तरस रहा गांव

नागड़ो हो गया 'पाक'

वैसे मशहूर होना तो हर किसी की चाहत होती है, लेकिन यहां इस गांव को मशहूर होना गांव वालों के लिए गले की फांस बन गई है. लोग गांव का नाम पाकिस्तान सुनकर परेशान हो जाते हैं. आखिर जिसके दिल में हिंदूस्तान धड़कता हो, जिसके रगो में हिंदूस्तानी खून दौड़ता हो, अगर उसे कोई पाकिस्तानी कह दे तो बुरा लगना लाजमी है. इसमें गलती उन अधिकारियों की है, जिन्हें नागड़ो और पाकिस्तान जैसे नाम में अंतर समझ नहीं आया है. लापरवाह अधिकारियों के चलते आज गांव वाले खुद को असहज महसूस कर रहे हैं.

ग्रामीण हैरान परेशान...सुधार की मांग

गांव नागड़ो का नाम पाकिस्तान पड़ने की खबर जंगल में फैली आग की तरह  फैल गई. इसी खबर की तहकीकात करने NEWS STATE की टीम उस गांव में पहुंची, जो कभी नागड़ो हुआ करता था, लेकिन आज ये गांव पाकिस्तान के नाम से बदनाम है. आग की तरह फैली खबर जब जिला प्रशासन तक पहुंची तो अधिकारी भी हैरान हो गए, लेकिन अब इस गलती को सुधारने के आदेश दिए जा चुके हैं. खैर अधिकारियों की इस लापरवाही का खामियाजा जो इस गांव के लोगों को उठानी पड़ी है उसकी भारपाई कैसे हो. गलती के बाद जांच उसके बाद सुधार ये मानो सिस्टम बन चुका है, लेकिन इस गलती के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई कब होगी देखने वाली बात ये है.

रिपोर्ट : उत्तम आनंद वत्स