logo-image

गढ़वा का एक ऐसा स्कूल, जहां छात्राओं से शिक्षक खुलेआम करता है 'गंदी बात'

गढ़वा के एक सरकारी विद्यालय में इश्कबाज शिक्षकों से छात्राएं काफी परेशान है. वे छात्राओं को परीक्षा पास कराने के नाम पर उनका शारीरिक शोषण करते हैं.

Updated on: 08 Feb 2023, 04:56 PM

highlights

  • छात्राओं से शिक्षक खुलेआम करता है 'गंदी बात'
  • विद्यालय में पढ़ाई कम शिक्षक मौज मस्ती ज्यादा
  • ग्रामीणों ने विद्यालय में जमकर किया हंगामा

Garhwa:

गढ़वा के एक सरकारी विद्यालय में इश्कबाज शिक्षकों से छात्राएं काफी परेशान है. वे छात्राओं को परीक्षा पास कराने के नाम पर उनका शारीरिक शोषण करते हैं. इसकी जानकरी अभिभावकों को मिलते ही उन्होंने विद्यालय में जाकर जमकर हंगामा किया. इधर इस गंभीर मामले पर एक ओर जहां आरोपी शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज करा दी गई है तो वहीं शिक्षा विभाग दोनों शिक्षकों की सेवा बर्खास्त करने की अनुशंसा कर दी है. इस विद्यालय में शिक्षक पढ़ाते कम इश्क ज्यादा करते हैं. इसलिए इस विद्यालय का अबतक यह तीसरा मामला आ चूका है, जिसमें एक छात्रा की तो कुछ माह पहले गोलीमार कर हत्या भी की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें-साहिबगंज में दो बूंद पानी के लिए जद्दोजहद, झरने का गंदा पानी पीते हैं ग्रामीण 

छात्राओं के साथ शिक्षक करते हैं गंदी बात
जिले के खरौंधी प्रखंड के उच्च विद्यालय भलूही मे छात्राओं के साथ पारा शिक्षकों की अश्लील बातचीत का ऑडियो वायरल होने के बाद छात्राओं के अभिभावक व ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया. इसके बाद विद्यालय के प्रधानाध्यापक राजाराम सिंह, पारा शिक्षक नवलेश सिंह, विभुतीनारायण सिंह और अन्य शिक्षकों पर कार्रवाई की मांग को लेकर विद्यालय में तालाबंदी कर दी. मामले की जानकारी मिलते घटनास्थल पर थाना प्रभारी अभय कुमार, पुलिस इंस्पेक्टर चंदन कुमार सिंह पहुंचे और लोंगो को शांत कराने का प्रयास किया. पारा शिक्षक और सरकारी शिक्षकों को विद्यालय में छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए बहाल किया गया है, लेकिन उनके द्वारा छात्राओं के पास फोन लगाकर अश्लील बातें कर रहे हैं.

विद्यालय में पढ़ाई कम शिक्षक मौज मस्ती ज्यादा करते हैं
विद्यालय परिसर में प्रधानाध्यापक की उपस्थिति में शराब और मूर्गा खाने का भी आरोप ग्रामीणों ने लगाया. उन्होंने बताया कि बार-बार इस विद्यालय में छात्राओं के साथ शिक्षकों के द्वारा अश्लील हरकतें की जा रही है. कुछ दिनों के लिए कार्रवाई होती है, लेकिन पुनः उन्हें बहाल कर दिया जाता है. ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय में पढ़ाई कम शिक्षक मौज मस्ती ज्यादा करते हैं. ग्रामीणों ने विद्यालय के सभी शिक्षकों पर कार्रवाई करते हुए इस विद्यालय से हटाने की मांग की.

स्कूल में यह तीसरी घटना
विद्यालय में शिक्षकों के द्वारा छात्राओं के साथ अश्लीलता की यह तीसरी घटना है. इस विद्यालय में इससे पहले दो बार एक पारा शिक्षक पर विद्यालय के ही छात्रा के साथ अश्लील बातचीत और छेड़छाड़ करने का आरोप लगा चुकी है. पारा शिक्षक बर्खास्त भी हुए थे लेकिन प्रखंड शिक्षा समिति के द्वारा पुनः बहाल कर दिया गया. छात्रा के परिजन ने बताया कि उनकी लड़की को बदनाम करने की विद्यालय के शिक्षकों ने कोशिश की है. गलत बातें मोबाइल में टाइप कर फैलाया जा रहा है. विद्यालय इसकी जानकारी लेने आए हैं. इससे पूर्व में भी इस तरह की घटना घट चुकी है.

जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि उन्हें मोबाइल पर सूचना मिली है और प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के द्वारा लिखित आवेदन प्राप्त हुआ है, जिसके आलोक में दोनों शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए पत्र प्रेषित कर दिया गया है. अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि शिक्षक ने गलत काम किया है और उनके ऊपर मामला भी दर्ज कर दिया गया है. वहीं उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि जो भी शिक्षक इस तरह का कार्य करेंगे उन पर नियम संगत कार्रवाई की जाएगी. यह एक गंभीर मामला है.

रिपोर्टर- धर्मेन्द्र कुमार