News Nation Logo

ट्विटर ने हटाया भारत का गलत नक्शा, J&K और लद्दाख को दिखाया था अलग देश

नए आईटी नियमों (New IT Regulations) को लेकर केंद्र सरकार और सोशल मीडिया कंपनियों में जारी गतिरोध के बीच Twitter ने भारत के गलत नक्शे को हटा दिया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 28 Jun 2021, 11:13:34 PM
Twitter

Twitter (Photo Credit: news nation)

highlights

  • आईटी नियमों पर गतिरोध के बीच ट्विटर ने भारत के गलत नक्शे को हटा दिया
  • भारत के गलत नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दिखाया गया था
  • ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच आईटी नियमों को लेकर खींचतान जारी है

नई दिल्ली:  

नए आईटी नियमों (New IT Regulations) को लेकर केंद्र सरकार और सोशल मीडिया कंपनियों में जारी गतिरोध के बीच Twitter ने भारत के गलत नक्शे को हटा दिया है. हालांकि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट की ओर से अभी तक इस कदम को लेकर कोई बयान नहीं आया है. आपको बता दें कि Twitter ने इससे पहले भारत का जो नक्शा दर्शाया था, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दिखाया गया था. जिसको लेकर भारत की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई थी. लेकिन अब जबकि Twitter और केंद्र सरकार के बीच IT नियमों को लेकर खींचतान जारी है, ऐसे में Twitter की ओर से यह बड़ा कदम माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें :इस दिन से बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, तीसरी लहर पर डॉ. गुलेरिया ने कही ये बात

Twitter ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से दर्शाया

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब Twitter ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से दर्शाया है. इससे पहले भी Twitter ने लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया था, हालांकि बाद में भारत की आपत्ति के बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने अपनी गलती को सुधार लिया था.  वहीं, आईटी नियमों के अनुपालन को लेकर केंद्र सरकार और Twitter खुलकर एक-दूसरे के सामने आ चुके हैं. सूचना प्रोद्यौगिक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखने का आरोप लगाया था. गौरतलब है कि Twitter ने पिछले हफ्ते कॉपीराइट उल्लंघन का हवाला देते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट अस्थाई रूप से ब्लॉक कर दिया था. हालांकि बाद में चेतावनी के साथ Twitter ने रविशंकर के अकाउंट को बहाल भी कर दिया था. 

यह भी पढ़ें : भारत में Twitter के शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने दिया इस्तीफा

शिकायत अधिकारी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट कंपनी ट्विटर इंडिया (Twitter India) के शिकायत अधिकारी धमेंद्र चतुर ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जानकारी के अनुसार ट्विटर इंडिया ने धर्मेंद्र की नियुक्ति कुछ हफ्तों पहले ही आईटी नियमों के पालन के लिए की थी. सूत्रों के अनुसार ट्विटर ने अपने पोर्टल से इनका नाम हटा दिया है. वहीं, ट्विटर की ओर से अभी तक इस मामले को लेकर कोई टिप्पणी या बयान नहीं आया है. आपको बता दें कि ट्विटर के शिकायत अधिकारी ने ऐसे समय इस्तीफा दिया है, जब भारत सरकार और माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट के बीच आईटी नियमों के अनुपालन को लेकर गतिरोध जारी है. 

First Published : 28 Jun 2021, 10:26:39 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.