logo-image

भारत में Twitter के शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने दिया इस्तीफा

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट कंपनी ट्विटर इंडिया (Twitter India) के शिकायत अधिकारी धमेंद्र चतुर ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है

Updated on: 27 Jun 2021, 10:25 PM

highlights

  • ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी धमेंद्र चतुर ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दिया
  • ट्विटर इंडिया ने धर्मेंद्र की नियुक्ति कुछ हफ्तों पहले ही आईटी नियमों के पालन के लिए की थी
  • ट्विटर की ओर से अभी तक इस मामले को लेकर कोई टिप्पणी या बयान नहीं आया

नई दिल्ली:

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट कंपनी ट्विटर इंडिया (Twitter India) के शिकायत अधिकारी धमेंद्र चतुर ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जानकारी के अनुसार ट्विटर इंडिया ने धर्मेंद्र की नियुक्ति कुछ हफ्तों पहले ही आईटी नियमों के पालन के लिए की थी. सूत्रों के अनुसार ट्विटर ने अपने पोर्टल से इनका नाम हटा दिया है. वहीं, ट्विटर की ओर से अभी तक इस मामले को लेकर कोई टिप्पणी या बयान नहीं आया है. आपको बता दें कि ट्विटर के शिकायत अधिकारी ने ऐसे समय इस्तीफा दिया है, जब भारत सरकार और माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट के बीच आईटी नियमों के अनुपालन को लेकर गतिरोध जारी है. 

यह भी पढ़ें :चुनावी राज्यों में घमासान बीजेपी के लिए बड़ी चिंता

शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना करना जरूरी

आपको बता दें कि भारत में 25 मई से आईटी के नए नियम लागू हुए थे, जिसके अनुसार सोशल मीडिया कंपनियों को इंटरनेट यूजर्स या शिकायतकर्ताओं को शिकायत का समाधान करने के लिए एक शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना करना जरूरी है. आईटी नियम में स्पष्ट कहा गया है कि पचास लाख से अधिक सोशल मीडिया यूजर्स वाली सभी महत्वपूर्ण कंपनियों को इस तरह की शिकायतों के समाधान के लिए एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करना अनिवार्य होगा. इसके साथ कंपनियों को इन अधिकारियों का नाम और कॉन्टेक्ट डिटेल्स शेयर भी करनी होगी. 

सोशल मीडिया साइट्स पर दुर्व्यवहार में कमी देखने को मिलेगी

केंद्र सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि नए आईटी कानून सोशल मीडिया यूजर्स को मजबूत करने के लिए तैयार किए गए हैं. इन कानूनों के कारण सोशल मीडिया साइट्स पर दुर्व्यवहार के मामलों में कमी देखने को मिलेगी. इसके साथ ही भड़काऊ पोस्ट और भ्रामक खबरों में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. सरकार ने इन नियमों के अनुपालन के लिए कंपनियों को तीन महीने का समय दिया था. नियम के अनुसार इन कंपनियों को भारत में शिकायत निवारण अधिकारी, अनुपालन अधिकारी और एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करनी है. 

यह भी पढ़ें :इस दिन से बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, तीसरी लहर पर डॉ. गुलेरिया ने कही ये बात

क्या है शिकायत अधिकारियों का काम?

नए आईटी कानूनों के अनुसार सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा नियुक्त किए जाने वाले शिकायत अधिकारियों को काम यूजर्स की शिकायतों को प्राप्त करना और उनका निस्तारण करना है. इसके साथ ही ये अधिकारी हर महीने दर्ज होने वाली ऐसे शिकायतों की जानकारी सरकार को भी मुहैया कराएंगे.