logo-image

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर श्रीनगर में आतंकी हमला, एक जवान घायल

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है. जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान की ओर से बार-बार आतंकवादियों को भेजा रहा है, लेकिन भारतीय सेना के जवान पाक को उनकी साजिश में नाकाम कर दे रहे हैं.

Updated on: 14 Aug 2021, 09:36 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है. जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान की ओर से बार-बार आतंकवादियों को भेजा रहा है, लेकिन भारतीय सेना के जवान पाक को उनकी साजिश में नाकाम कर दे रहे हैं. इसी क्रम में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आतंकवादियों की ओर से जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड फेंका गया, जिसमें एक जवान घायल हो गया है. इसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरकर सर्च अभियान शुरू कर दिया है. हालांकि, अभी तक कोई आतंकवादी नहीं पकड़ा गया है. 

यह भी पढ़ें : यूपी के मुजफ्फरनगर में BJP विधायक की गाड़ी पर पथराव

श्रीनगर के सनतनगर इलाके के पास शनिवार को आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमल कर दिया. इस हमले में सीआरपीएफ का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया. आतंकी हमले की सूचना पर सुरक्षाबलों की भारी टीम मौके पर पहुंच गई और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए छानबीन शुरू कर दी. कुछ जवानों ने आनन-फानन में घायल जवान को अस्पताल में भर्ती कराया. 

आपको बता दें कि आतंकवादी ने जम्मू-कश्मीर में यह कोई पहला हमला नहीं किया है, जबकि इससे पहले कई बार हमले कर चुके हैं. वहीं, जम्मू कश्मीर में जैश के चार आतंकियों को शनिवार को गिरफ्तार किया गया है. चर्चा का विषय यह है कि ये गिरफ्तारी 75वें स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले ही हुई है. इधर देश स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए तैयारियां कर रहा था, तो उधर आतंकी इस अवसर पर देश में अराजकता का साजिश रच रहे थे. उनकी इस साजिश के तहत 15 अगस्त को मोटर साइकिल में IED बम लगाकर धमाका करने की प्लानिंग थी. साथ ही इन हथियारों के ड्रोन के माध्यम से आने की खबर भी सामने आई है. साथ ही ड्रोन के माध्यम से इन हथियारों को कश्मीर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी मिली थी. इन आरोपियों की पहचान तौफीक, मुंतजिर, इजहार खान और जहांगीर अहमद भट्ट के रूप में हुई है.

यह भी पढ़ें : कनाडा में हिंदुओं और सिखों सहित 20 हजार अफगानी नागरिकों का होगा पुनर्वास

यूपी के शामली से है एक आतंकवादी

इन आतंकियों में से एक आतंकवादी यूपी के शामली से है. उसका नाम इजहार खान बताया जा रहा है. बता दें कि आजकल जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. जिसमें उन्हें बड़ी सफलता मिली है. अब तक जैश के चार आतंकियों और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है. ये आतंकी ड्रोन से गिराए गए हथियारों को इकट्ठा करने और उन्हें घाटी में सक्रिय जैश के आतंकियों तक पहुंचाने की साजिश रच रहे थे. साथ ही ये लोग 15 अगस्त से पहले वाहन में आईईडी लगाकर हमला करने की फिराक में थे. इसके अलावा ये लोग देश के अन्य शहरों में भी टारगेट की रेकी कर रहे थे.