News Nation Logo
Banner

Navratri 2020: अब इतने भक्त कर पाएंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, घोड़े और पिट्ठू सेवा भी शुरू

नवरात्र और भक्तों की संख्या को देखते हुए वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. बोर्ड ने लोगों की भक्ती को देखते हुए माता रानी के दर्शन के लिए  श्रद्धालुओं की संख्या को बड़ा दिया है. अब मां वैष्णों देवी का दर्शन 500 की जगह 700 भक्

Written By : शाहनवाज खान | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 17 Oct 2020, 09:54:14 AM
vaishno devi

Vaishno Devi (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

आज से नवरात्री का त्योहार शुरू हो गया है और इसी के साथ देवी मंदिरों में भक्तों की भीड़ जुटने लगी है. महामारी कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए मंदिर और तीर्थ स्थानों पर विशेष सुविधा रखी गई है. सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर अन्य सावधानी भी बरती जा रही है. माता के भक्त भी कोरोना का ख्याल रखते हुए और पूरी सर्तकता के साथ देवी की दर्शन के लिए जा रहे हैं. वहीं वैष्णों देवी जम्मू में भी नवरात्रि से पहले भक्तों का जत्था पहुंचा हुआ है.  

और पढ़ें: Navratri 2020 1st Day: नवरात्रि के पहले दिन होती है मां शैलपुत्री की पूजा

नवरात्र और भक्तों की संख्या को देखते हुए वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. बोर्ड ने लोगों की भक्ती को देखते हुए माता रानी के दर्शन के लिए  श्रद्धालुओं की संख्या को बड़ा दिया है. अब मां वैष्णों देवी का दर्शन 5000 की जगह 7000 भक्त कर पाएंगे. सभी श्रद्धालु  माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए खुद को ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं. 

वहीं वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए घोड़े और पिट्ठू की सुविधा भी दोबारा शुरू कर दी गई है. तो भक्त अब आराम से इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे. वहीं सभी घोड़े और पिठ्ठू वालो को श्राइन बोर्ड द्वारा बनाई गई SoP का पालन करना पड़ेगा. उन्हें कोरोना जांच के साथ घोड़ो का मेडिकल भी पहले से ही कराना होगा. बता दें कि कोरोना के कारण घोड़े और पिट्ठू की सेवा को बंद कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ें: माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, जानिए कब शुरू हो रही है दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस

नवरात्रि को देखते हुए माता वैष्णो देवी के दरबार को पूरी तरह सजा दिया गया है. पूरे भवन को रंग बिरंगे फूलों और लाइट से सजाया गया है.  इसके साथ ही नवरात्रों में महा यज्ञ करवाने की भी तैयारी की जा रही है. इसके अलावा श्रद्धालुओ के रहने के लिए भवन ,अधकुवारी,कटरा और जम्मू में श्राइन बोर्ड ने आवास की सुविधा भी शुरू कर दी है. इसके साथ ही सभी लंगर सेवाओं को भी शुरू कर दिया गया है.

First Published : 17 Oct 2020, 09:54:14 AM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो