logo-image

मनोज सिन्हा ने ली जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद की शपथ

जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद आज यानी शुक्रवार को मनोज सिन्हा ने उपराज्यपाल पद की शपथ ले ली है.

Updated on: 07 Aug 2020, 01:26 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद आज यानी शुक्रवार को मनोज सिन्हा ने उपराज्यपाल पद की शपथ ले ली है. बताया जा रहा है कि वह आज से ही राज्य का कार्यभार संभालेंगे. पूर्व राज्यपाल जीसी मुर्मू के इस्तीफे के बाद अब मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के दूसरे राज्यपाल बने हैं. 

सत्यपाल मलिक के बाद वो दूसरे ऐसे राजनीतिक शख्स हैं. जिनके हाथो में केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर की बड़ी जिमेदारी सौंपी हैं. इससे पहले राज्यपाल सत्यपाल मलिक के ही कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाया गया था. ऐसे में धारा 370 के जम्मू-कश्मीर से जाने के एक साल पूरा होने के बाद अब सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विकास और राजनीतिक प्रक्रिया को एक बार फिर शुरू करने के लिए अपने सबसे अनुभवी नेता को यहां भेजा है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी भूल गए देश के 8 करोड़ लोगों को, शशि थरूर का प्रधानमंत्री पर तंज

जल्द शुरू होंगी राजनीतिक प्रक्रिया

भारतीय जनता पार्टी की नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही राजनीतिक प्रक्रिया शुरू होगी. उप राज्यपाल के रूप में मनोज सिन्हा की नियुक्ति इसी के मद्देनजर की गई है. उनके मुताबिक मनोज सिन्हा एक राजनीतिक व्यक्ति है और दो बार केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं. ऐसे में जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया को शुरू करने में वो अहम भूमिका निभाने में सक्षम है.

यह भी पढ़ें: 24 घंटों में कोरोना के 62 हजार मामले, कुल आंकड़ा 20 लाख के पार

उन्होंने कहा कि धारा 370 हटने पर राज्य में राष्ट्रपति शासन किन्ही कारणों से लगाया गया था. जिसके बाद प्रदेश में कई बड़े काम हुए. लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि प्रशासनिक अधिकारियों का संपर्क जनता से कम होता है. ऐसे में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू होने ही जनता के हित में है.

वही दूसरी राजनीतिक पार्टियों द्वारा स्टेट हुड को लेकर उठाये जा रहे सवालों पर कवींद्र गुप्ता का कहना है कि इन्ही पार्टियों की गलतियों की वजह से कानून व्यवस्था बनाये रखने को लेकर जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था. ऐसे में पार्टियों का सवाल उठना ठीक नहीं है. प्रधानमंत्री और ग्रह मंत्री पहले ही जम्मू-कश्मीर को पुनः राज्य देने की बात कह चुके हैं और जल्दी ही राज्य का दर्ज जम्मू-कश्मीर को मिल भी जाएगा.