logo-image

Jammu-Kashmir में मतदाता बढ़े, परिसीमन के बाद नई वोटर लिस्ट जारी

Jammu Kashmir : जम्मू-कश्मीर से जड़ी इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आई है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के लिए अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित कर दी है. नई वोटर लिस्ट में सात लाख से ज्यादा नए मतदाताओं को शामिल किया गया है.

Updated on: 25 Nov 2022, 10:00 PM

जम्मू:

Jammu Kashmir : जम्मू-कश्मीर से जड़ी इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आई है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के लिए अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित कर दी है. नई वोटर लिस्ट में सात लाख से ज्यादा नए मतदाताओं को शामिल किया गया है. अब 90 विधानसभाओं में कुछ वोटरों की संख्या 83 लाख हो गई है. इलेक्शन कमीशन ने परिसीमन आयोग की रिपोर्ट के पूरा होने के बाद नई वोटर सूची जारी की है.

यह भी पढ़ें : ट्रेन का इंजन ही चुरा ले गए चोर, बरौनी से मुजफ्फरपुर तक बनाई थी सुरंग

जम्मू-कश्मीर में मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है. चुनाव आयोग की ओर से अंतिम वोटर लिस्ट में सात लाख 72 हजार नए मतदाता जम्मू-कश्मीर में बढ़े हैं. 7.72 लाख नए वोटरों के बढ़ने के बाद अब कुछ मतदाताओं की संख्या 83 लाख पहुंच गई है. आपको ये भी बता दें कि चुनाव आयोग ने पिछले करीब 5 महीने की लंबी कवायद के बाद नई वोटरों की लिस्ट जारी की है.

यह भी पढ़ें : Personality Rights पर अमिताभ बच्चन के पक्ष में आया अंतरिम फैसला, जानें क्या हैं ये अधिकार

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में वोटर लिस्ट को संशोधित करने को 20 उपायुक्तों को जिला निर्वाचन अधिकारी (DEO) के रूप में नामित किया गया था. इसके साथ अभ्यास में करीब 13,000 कर्मचारी शामिल हुए थे. 1 जुलाई, 2022 को चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के लिए संशोधित वोटर लिस्ट करने का आदेश दिया था. जब 2018 में अंतिम संशोधित वोटर लिस्ट जारी हुई थी उस समय वहां 76 लाख मतदाता थे.