News Nation Logo
Banner

DDC Elections Result 2020: गुपकार गठबंधन ने लहराया परचम, जानें BJP-कांग्रेस की स्थिति

जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव की मतगणना जारी है. रुझानों में गुपकार गठबंधन (पीएजीडी) बीजेपी से आगे चल रही है. बीजेपी ने पहली बार कश्मीर क्षेत्र में अपना खाता खोला है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 22 Dec 2020, 11:43:21 PM
gupkar

DDC Elections Result:गुपकार गठबंधन ने लहराया परचम, जानें BJP की स्थिति (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव की मतगणना जारी है. रुझानों में गुपकार गठबंधन (पीएजीडी) बीजेपी से आगे चल रही है. हालांकि बीजेपी ने पहली बार कश्मीर क्षेत्र में अपना खाता खोला है. जम्मू में बीजेपी ने परचम लहराया है.कश्मीर में बीजेपी ने 3 सीटे जीते हैं. वहीं जम्मू डिवीजन में उसके खाते में अभी तक 74 सीट आ गई है. 

कश्मीर में खबर लिखे जाने तक गुपकार गठबंधन 87 सीट जीत चुकी है. वहीं जम्मू डिवीजन में 16 सीट जीती है. बात कांग्रेस की करें तो कश्मीर में 8 सीट जीती है वहीं जम्मू में 15 सीट हासिल की है. अपनी पार्टी कश्मीर में 8 सीट जीती है वहीं जम्मू डिवीजन में 3 सीट जीती हैं. अन्य कश्मीर में 32 सीट अभी तक जीती हैं. वहीं जम्मू डिवीजन में 33 सीट अन्य के खाते में गई है. 

डीडीसी चुनाव में गुपकार गुट 130 सीटों पर चल रही आगे

बात बढ़त की करें तो खबर लिखे जाने तक डीडीसी चुनाव में अबतक गुपकार गुट कुल 103 सीटों पर आगे है. बीजेपी कुल 77 सीटों पर लीड लिए है. कांग्रेस 23 सीटों पर बढ़त बनाए है. अपनी पार्टी 10 सीटों पर आगे है. अगर निर्दलीय उम्मीदवारों की बात करें तो वे 65 सीटों पर आगे हैं.

इसे भी पढ़ें:कोरोना के नए खतरे को देखते हुए भारत के पड़ोसी देश भूटान में लगा दूसरे चरण का लॉकडाउन

2178 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई

पिछले साल अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला चुनाव हुआ था. डीडीसी चुनाव कुल 280 सीटों पर आठ चरण में मतदान कराया गया था. 2178 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई है.

'अनुच्छेद 370 हटाना लोगों ने नहीं किया स्वीकार'

चुनाव नतीजों से खुश नेशनल कॉन्फ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि ये चुनाव नतीजे उन लोगों को जवाब हैं जो कहते थे कि हम कश्मीर से मिट गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि ये नतीजे उनके लिए सबक हैं जो आरोप लगाते थे कि हम परिवार और खानदान की पार्टी हैं.

उमर ने आगे कहा कि नतीजे और रुझान गुपकर (गठबंधन) के लिए एक "महत्वपूर्ण उपलब्धि " है और वे उस ‘दृष्टिकोण’ का समर्थन करते हैं कि पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने तथा इसे केंद्रशासित प्रदेश में बदलने को लोगों ने स्वीकार नहीं किया है.

'केंद्रशासित प्रदेश के लोगों ने भाजपा और उसकी नीति को खारिज कर दिया'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव परिणाम को लेकर मंगलवार को दावा किया कि इस केंद्रशासित प्रदेश के लोगों ने भाजपा और उसकी नीति को खारिज कर दिया है. पूर्व गृह मंत्री ने ट्वीट करके कहा कि लोकतांत्रिक अधिकारों वंचित किए जाने के बावजूद बिना झुके हुए कश्मीर घाटी के मतदाताओं ने बीजेपी एवं उसकी गलत नीति को सख्ती से खारिज किया है. मैं मतदाताओं की उनके साहस और संकल्प के लिए सराहना करता हूं.

और पढ़ें:DDC चुनाव नतीजों से खुश उमर ने कहा- 370 समाप्त करने वाले लोगों को जनता ने किया खारिज

उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में मतदाताओं ने भाजपा की विभाजनकारी और ध्रुवीकरण की राजनीति को खारिज किया है.

'घाटी के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अपना भरोसा जताया'

इधर, जिला विकास परिषद चुनाव (डीडीसी) में जीत दर्ज करने वाले पार्टी उम्मीदवारों को बधाई देते हुए जम्मू-कश्मीर की भाजपा इकाई के महासचिव विबोध गुप्ता ने कहा कि घाटी के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अपना भरोसा जताया है. भाजपा ने नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी प्रभावशाली क्षेत्रीय पार्टियों का सामना करते हुए मंगलवार को पहली बार कश्मीर की किसी सीट पर चुनावी जीत दर्ज की.

First Published : 22 Dec 2020, 11:01:54 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.