News Nation Logo

जम्मू: शिव भक्तों के लिए खुशखबरी, इस दिन से कर पाएंगे बाबा अमरनाथ के दर्शन

शनिवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक हुई.  इस बैठक में फैसला किया गया कि 28 जून से अमरनाथ की यात्रा शुरू की जाएगी.  

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 13 Mar 2021, 06:25:13 PM
manoj sinhaआज श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक हुई

आज श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक हुई (Photo Credit: फोटो-ANI)

जम्मू:

शनिवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (ieutenant Governor Manoj Sinha)  की अध्यक्षता में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Shri Amarnath Ji Shrine Board) की बैठक हुई.  इस बैठक में फैसला किया गया कि 28 जून से अमरनाथ की यात्रा शुरू की जाएगी. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को राजभवन में बोर्ड सदस्यों की बैठक के दौरान यात्रा की तारीख का घोषणा किया. खबरों के मुताबिक श्राइन बोर्ड की बैठक में जम्मू और कश्मीर संभागीय प्रशासनों को यात्रा से जुड़े बुनियादी ढांचे को तैयार करने के बारे में जानकारी दी गई.

वहीं देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के देखते हुए अमरनाथ यात्रियों को कोविड नियमों का खास ध्यान रखना पड़ेगा. सभी भक्तों को कोरोना नियमों को सख्ती से मानना होगा. 

अमरनाथ की यात्रा 56 दिन की होगी. हर दिन 7500 से 10000 यात्री कर सकेंगे यात्रा. वहीं हेलिकॉप्टर वाले यात्री अलग से होंगे.  अमरनाथ यात्रा के दौरान कोविड गाइडलाइंस की सारी SoP को फॉलो किया जाएगा.  इसके साथ ही यात्रियों की Accidental Insurance को 3 लाख से बढ़कर 5 लाख किया गया है. पुजारियों की Renumeration को अगले 3 सालो के लिए 1000 से बढ़ाकर 1500 किया गया है.

अमरनाथ यात्रियों के लिए बालटाल और दोमेल के बीच  बैटरी कार भी चलाई जाएगी. साथ ही 15 जून से दूर संचार की सेवा शुरू की जाएगी. बाबा अमरनाथ की आरती का लाइव टेलिकास्ट सुबह और शाम होगा.

वार्षिक अमरनाथ यात्रा में इस वर्ष आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए यात्रा मार्ग पर रेडियो फ्रीक्वेंसी से यात्रियों की निगरानी की जाएगी. इसके लिए सरकार की तरफ से आधार शिविरों, बालटाल और पहलगाम में आवश्यक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा.  यात्रा शुरू करने से पहले श्रद्धालुओं को टैग दिए जाएंगे, इनकी मदद से यात्रा मार्ग के दौरान उन पर पूरी तरह से नजर रखी जाएगी. इससे श्रद्धालुओं से जुड़ी हर जानकारी का डाटा एकत्रित किया जाएगा, जिससे किसी यात्री को आपात स्थिति में कोई मदद चाहिए होगी तो तुरंत उस तक मदद भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर आज हरिद्वार कुंभ का पहला शाही स्नान, हर की पौड़ी पर श्रद्धालुओं का हुजूम

बता दें कि बीते साल महामारी कोरोना वायरस के कारण अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया था. लेकिन इस साल 28 जून से भोले के भक्त एक बार फिर बाबा अमरनाथ के दर्शन कर पूजा अर्चना कर पाएंगे. श्राइन बोर्ड के इस फैसले से सभी शिवभक्त में एक खुशी की लहर छाई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 04:38:22 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.