News Nation Logo

अमरनाथ यात्रा को लेकर जम्मू-कश्मीर सरकार की पहल- गंदगी न फैलाने का संदेश

अमरनाथ यात्रा में हिस्सा ले रहे इन वॉलंटियर को Tulip का नाम दिया गया है. ये वॉलंटियर अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू में बनाए गए 30 यात्री शिवरो के साथ शहर के अलग अलग जगहों का लागतार निरक्षण कर रहे है

Shahnwaz Khan | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 30 Jun 2022, 08:54:59 PM
image

Swachh Amarnath Mission (Photo Credit: News Nation)

जम्मू-कश्मीर:  

भोले बाबा के दर्शनों के बीच इस बार जम्मू-कश्मीर सरकार ने यात्रा को स्वच्छ बनाने के लिए "स्वच्छ अमरनाथ यात्रा" मिशन शुरू किया है. जम्मू म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने इस मिशन के लिए 50 वॉलंटेरियर की टीम तैयार की है जो अमरनाथ यात्रियों के कैंपों में जाकर उन्हें गंदगी फैलने से बचने और प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने के लिए जागरूक कर रही है. अमरनाथ यात्रा में हिस्सा ले रहे इन वॉलंटियर को Tulip का नाम दिया गया है. ये वॉलंटियर अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू में बनाए गए 30 यात्री शिवरों के साथ शहर के अलग अलग जगहों का लागतार निरक्षण कर रहे है. निरीक्षण के बाद प्रतिदिन सफाई से लेकर अमरनाथ यात्रियों के फीड बैक को अधिकारियों तक पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ ये वॉलंटियर जम्मू म्युनिसिपल कॉर्परेशन के BYE BYE Plastic Campaign के तहत जम्मू पहुंच रहे यात्रियों से उनके प्लास्टिक बैग लेकर उन्हें जुट के बैग देने का भी काम कर रहे है.

यह पढ़े : हिमाचल प्रदेश की सरकारी बसों में महिलाओं को 50% किराए की छूट: सीएम जयराम ठाकुर

इसके साथ इन वॉलंटियर को शहर में अमरनाथ यात्रियों के लिए बनाए गए BioToilets की स्वच्छता को जांचने  का भी जिम्मा दिया गया है. खास तौर पर पानी या फिर सफाई की कमी को तुरंत रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है. ताकि उस पर अधिकारियों द्वारा तुरंत एक्शन लिया जा सके. इन वॉलंटियर की ड्यूटी लंगर स्थलों में भी लगाई गई है जहा उन्होंने गीले और सूखे वेस्ट को सग्रीगेट करने की जिम्मेदारी दी गई है. जम्मू म्युनिसिपल कॉर्परेशन की Garbage Van शहर शहर घूम कर कूड़ा इकट्ठा करने के साथ साथ लाउडस्पीकर पर अमरनाथ यात्रियों को स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दे रही है.

यह पढ़े : Eknath Shinde ने ऐसे तय किया ऑटो चालक से मुख्यमंत्री तक का सफर

हर दिन संकड़ों की तादाद में जम्मू पहुंच रहे अमरनाथ यात्री भी जम्मू म्युनिसिपल कॉर्परेशन द्वारा शुरू किए गए "स्वच्छ अमरनाथ मिशन" का स्वागत कर रहे और उसमे सहयोग देने की बात भी कर रहे है. वॉलंटियर के कहने पर प्लास्टिक बैग लेकर पहुंचे अमरनाथ यात्री तुरंत ही उसे वॉलंटियर को देकर उनसे जुट बैग ले रहे है . अमरनाथ यात्रियों का कहना है की इस बार उन्हें सफाई के बहुत उम्दा इंतजाम जम्मू में देखने को मिल रहे है और यात्रा में कोई गंदगी न फैले उसका ध्यान रखने का प्रयास भी सभी यात्री रख रहे है.

First Published : 30 Jun 2022, 07:34:53 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.