logo-image

J&K की सुरक्षा और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक में गृह मंत्री अमित शाह शामिल

इस बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा भी लिया गया जो कोरोना महामारी के कारण दो साल स्थगित रहने के बाद 30 जून से शुरू होगी.

Updated on: 17 May 2022, 04:09 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. उच्च स्तरीय बैठक में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ-साथ खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों ने भी शिरकत की. इस बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा भी लिया गया जो कोरोना महामारी के कारण दो साल स्थगित रहने के बाद 30 जून से शुरू होगी. बडगाम जिले में 12 मई को सरकारी कर्मचारी राहुल भट की आतंकवादियों ने उनके कार्यालय के अंदर घुसकर हत्या कर दी थी.

यह भी पढ़ें: JK विधानसभा परिसीमन के खिलाफ पाक नेशनल असेंबली में प्रस्ताव पास, भारत ने दी ये चेतावनी

कश्मीरी पंडित राहुल भट के कत्ल के एक दिन बाद, पुलिस कांस्टेबल रियाज अहमद ठोकर की पुलवामा जिले में उनके आवास पर आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. पिछले हफ्ते जम्मू में कटरा के पास एक बस में आग लगने से चार श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी और कम से कम 20 अन्य जख्मी हो गए थे.

पुलिस को शक है कि आग लगाने के लिए शायद ‘स्टिकी बम’ (किसी भी सतह पर चिपकने वाले विस्फोट) का इस्तेमाल किया गया था. भट की हत्या के बाद कश्मीरी पंडित समुदाय के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं. उन्होंने घाटी में प्रदर्शन किया और अपने समुदाय के सरकारी कर्मचारियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने तथा उनकी सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है.