logo-image

LOC से सटे जंगल में आग लगने से कई बारूदी सुरंगों में हुए विस्फोट

अधिकारियों ने कहा कि आग ने लगभग आधा दर्जन बारूदी सुरंगों में विस्फोट किया जो घुसपैठ रोधी बाधा प्रणाली का हिस्सा थीं.

Updated on: 18 May 2022, 10:35 PM

नई दिल्ली:

भारत-पाक सीमा पर जंगल में आग लगने से नियंत्रण रेखा के पास कई बारूदी सुरंग में विस्फोट होने की सूचना मिली है. घटना  जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास की है. जंगल में लगी आग तेजी से बढ़ते हुए मेंढर सेक्‍टर में भारतीय सीमा तक फैल गई और कई बारूदी सुरंग विस्फोट हुए. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि सोमवार को एलओसी के पार एक जंगल में आग लगने की सूचना मिली थी जो तेजी से आगे बढ़ी. अधिकारियों ने कहा कि आग ने लगभग आधा दर्जन बारूदी सुरंगों में विस्फोट किया जो घुसपैठ रोधी बाधा प्रणाली का हिस्सा थीं.

उन्होंने कहा कि ‘जंगल में पिछले तीन दिनों से आग लगी हुई है और हम सेना के साथ मिलकर इस आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. इधर, फॉरेस्टर कनार हुसैन शाह ने कहा ‘आग पर काबू पा लिया गया था लेकिन बुधवार सुबह यह दरमशाल ब्लॉक में शुरू हुई और तेज हवाओं के कारण तेजी से फैल गई.’ उन्होंने कहा कि बाद में सेना की मदद ली गई और उससे आग पर काबू पा लिया गया क्योंकि यह सीमावर्ती गांव के पास पहुंच गई थी.

यह भी पढ़ें: लाउडस्पीकर पर सीएम योगी सख्त- जो Loudspeaker उतरे हैं दोबारा न लगे

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि राजौरी जिले में, सीमा के पास सुंदरबंदी क्षेत्र में एक और भीषण आग लग गई, जो गंभीर, निक्का, पंजग्रेए, ब्राह्मण, मोगला सहित अन्य वन क्षेत्रों में फैल गई. कालाकोट के कलार, रणथल, चिंगी जंगलों में भी आग लगी. आग सीमा पार से लगी और ऊपरी कांगड़ी और डॉक बन्याद के एलओसी इलाकों में भी फैल गई. उन्होंने बताया कि जंगल की आग पर बिना किसी मानवीय नुकसान के काबू पा लिया गया. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) से लगे कृषि क्षेत्रों में भीषण आग लग गई थी. उन्होंने कहा कि आग बीएसएफ की बेली अजमत बोरर आउट पोस्ट (बीओपी) के करीब कई किलोमीटर के इलाके में फैल गई, उन्होंने कहा कि इस पर काबू पा लिया गया है.