logo-image

क्या फिर हिमाचल प्रदेश में आनी वाली है आफत, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों में मौसम और खराब होने वाला है, मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में भारी बर्फबारी और तूफान की आशंका है.

Updated on: 12 Apr 2024, 04:59 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर कुदतर का कहर आने वाला है. राज्य में तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल के कई हिस्सों में भारी बारिश और तूफान के आसार हैं. वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के आसार हैं. राज्य में अगले एक सप्ताह तक मौसम खराब रहने की संभावना है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने शुक्रवार को दोपहर बाद मौसम बुलेटिन जारी किया है. बुलेटिन के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 12 अप्रैल 18 अप्रैल के दौरान मौसम सही नहीं रहेगा. 

प्रदेश में आनी वाली है आफत

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 12 अप्रैल को येलो अलर्ट और 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा. भारी बारिश की आशंका के चलते मौसम विभाग ने ये अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि इस दौरान मैदानी इलाकों में तेज आंधी और पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होगी. तूफान की रफ्तार करीब 40-50 किमी होगी. हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में हल्की बारिश हुई है. वहीं, लाहौल स्पीति के केलांग में हल्की बारिश हुई है. गुरुवार को चंबा, भरमौर, डलहौजी, कसोल, मनाली, कल्पा, रामपुर, सांगला और मंडी के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई. 

ये भी पढ़ें- ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शनार्थियों के लिए खुशखबरी, IRCTC ने लॅान्च किया टूर पैकेज

मनाली और शिमला में क्या है मौसम का हाल?

शुक्रवार यानी आज के मौसम की बात करें तो राज्य के कई हिस्सों में धूप देखने को मिली है. वहीं, मनाली और शिमला की बात करें तो यहां हल्की ठंड है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि जलवायु परिवर्तन इसका मुख्य कारण हो सकता है. इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है, जिसके कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं.