logo-image

Shimla Landslide: शिव मंदिर पर हुए भूस्खलन के मलबे से अब तक 11 शव बरामद, सर्च ऑपरेशन जारी

Shimla Landslide: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर सोमवार को भूस्खलन की घटनाएं हुए. जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. वहीं शिमला के समरहिल में शिव मंदिर के ऊपर हुए भूस्खलन में 11 लोगों की जान चली गई.

Updated on: 15 Aug 2023, 04:05 PM

highlights

  • शिमला के शिव मंदिर भूस्खलन में 11 की मौत
  • सर्च ऑपेशन अभी भी जारी
  • सोमवार को हुआ था शिव मंदिर के ऊपर भूस्खलन

New Delhi:

Shimla Landslide: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में कल (सोमवार) को शिव मंदिर के ऊपर हुए लैंडस्लाइड में अब तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. मंगलवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान मलबे से तीन और शव बरामद किए गए. 11 में से 8 शवों की पहचान कर ली गई हैं, हालांकि अभी भी तीन शवों की पहचान बाकी है. बता दें कि सोमवार को हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ. जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की जान गई. शिमला के फागली में भी भूस्खलन से पांच लोगों की मौत हुई. अकेला शिमला में ही एक दिन में 16 लोग मारे गए.

ये भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, उमस से मिली लोगों को राहत

सोमवार सुबह हुआ शिव मंदिर पर भूस्खलन

बता दें कि सोमवार सुबह करीब 7 बजे शिमला में एक शिव मंदिर भूस्खलन के मलबे की चपेट में आ गया. मंदिर के ऊपर देवदार के बड़े बड़े पेड़ और मलबा गिर गया. जिसमें कई लोग दब गए. हादसे के तुरंत बाद स्थानीय प्रशासन ने लोगों के साथ मिलकर रेस्क्यू अभियान शुरू किया. हादसे के बाद करीब 7 घंटे बाद जेसीबी घटनास्थल पर पहुंची. घटना के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, राज्यपाल, विधायक हरिश जनारथा, मंत्री विक्रमादित्य सिंह समेत कई नेता वहां पहुंचे.

इन लोगों की हुई पहचान

शिव मंदिर भूस्खलन में जिन लोगों की मौत हुई है उनकी पहचान शिमला के गांव गांहन के संजीव ठाकुर (48) पुत्र मोहन सिंह, गांव शानों की किरन (55) पत्नी प्रदीप कुमार, समरहिल के गांव बगोग के अमित (48) पुत्र जयंत ठाकुर, अमन शर्मा (34) पुत्र पवन कुमार, समरहिल के संतोष शर्मा (58), सायसा (2) पुत्री अमन शर्मा की पहचान हुई है. जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में मारे गएअमन और सायसा पिता पुत्री हैं जो मंदिर में पूजा करने के लिए पहुंचे थे. इनके अलावा फागली की रहने वाली सुनीता नाम की अक महिला की भी पहचान हुई है.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 में होंगी 12 टीमें! आ गया बीसीसीआई का नया प्लान

फागली में शेड्स पर गिरा भूस्खलन का मलबा

इसके अलावा शिमला के पुराना बस स्टैंड से नीचे नाभा के फागली में भी कल यानी सोमवार को भूस्खलन हुआ. जहां मबले में दबकर 5 लोगों की मौत हो गई. हालांकि इस हादसे में मारे गए चार लोगों के शवों की पहचान नहीं हो पाई. इस भूस्खलन में चार कच्चे मकान दब गए. फागली के भूस्खलन में 13 लोग मलबे के नीचे दबे थे, जिनमें से 8 लोगों को बचा लिया गया.