logo-image
लोकसभा चुनाव

Himachal Rain: भारी बारिश ने हिमाचल में मचाई तबाही, 8 की मौत, 6 पुल बहे, 800 रोड बंद

Himachal Rain: हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश से तबाही मची हुई है. राज्य में भारी बारिश से कई लोगों की मौत होने की खबर है. बताया जा रहा है कि भारी बारिश से नदियां उभान पर है और कई पुल टूट गए हैं.

Updated on: 10 Jul 2023, 08:04 AM

highlights

  • हिमाचल में भारी बारिश ने मचाई तबाही
  • राज्य में 800 से ज्यादा सड़कें बंद, 8 लोगों की मौत
  • अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

New Delhi:

Himachal Rain: पिछले सप्ताह शुरु हुई मॉनसूनी बारिश ने पूरे उत्तर भारत में हाहाकार मचा दिया. सबसे ज्यादा बुरे हालात तो हिमाचल प्रदेश में पैदा हो गए हैं. जहां कई लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों सड़कें बंद हो गई. जानकारी के मुताबिक, राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान मॉनसूनी बारिश ने जमकर तांडव मचाया. भारी बारिश के चलते ब्यास नदी में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए. जिसने कल्लू से लेकर मंडी तक जमकर कहर बरपाया. बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश के चलते बीते 24 घंटे में आठ लोगों की जान गई है. जिसमें अकेले शिमला जिले में ही 6 लोग मारे गए हैं.

तीन जिलों में बहे पांच पुल

भारी बारिश के चलते राज्य के तीन जिलों में ही पांच पुल बह गए हैं. मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पीति जिलों में बहने वाली ब्यास और चंद्रभागा नदियों में पांच पुल बह गए हैं. भारी बारिश के बाद हुए लैंडस्लाइड के चलते नौ लोग घायल हुए हैं जबकि तीन लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. भारी बारिश के चलते राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को दो दिन (10 और 11 जुलाई) के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है.

रविवार को मची जमकर तबाही

बता दें कि भारी बारिश के मद्देनजर रविवार के लिए राज्य में रेड अलर्ट जारी किया गया था. जिसका असर भी देखने को मिला. रविवार को भारी बारिश से मंडी और कुल्लू में तबाही का मंजर देखा गया. जिले में चार पुल बह गए. मंडी शहर में विक्टोरिया ब्रिज ब्यास नदी के पानी से डूबने लगा है. जबकि पंडोह डैम के सभी गेट खोल दिए गए हैं. वहीं पंडोह का आधा बाजार डूब गया है. यहां फंसे छह लोगों को रेस्क्यू किया गया था. उधर कुल्लू जिले में सब्जी मंडी के किसान भवन में 30 लोग कई घंटों से फंसे हुए हैं. जिन्हें आज ब्यास नदी का पानी कम न होने के बाद एयरलिफ्ट किया जाएगा. इसके अलावा कुल्लू से मनाली तक ब्यास नदी में मनाली चंडीगढ़ हाईवे कई स्थानों पर बह गया है. कुल्लू में एक वोल्वो बस और एक ट्रक ब्यास नदी में बह गए हैं. उधर कसोल में पार्किंग में खड़ी कई कारें पार्वती नदी में बह गई हैं.

ये भी पढ़ें: Yamuna Flood: यमुना में बाढ़ का खतरा, दिल्ली में बारिश ने बीते 41 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा  

इन इलाकों में टूटे पुल

हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश से नदियां उभान पर हैं. जिसके चलते राज्य में कई पुल टूट गए हैं. मंडी के कोटली में कून तर पर बना पुल टूट गया है. वहीं मंडी शहर में पंजवक्त्रर मंदिर के पास सुकेती खड्ड पर बना पुल भी बारिश की भेंट चढ़ गया है. जबकि ब्यास नदी में पंडोह में बना 100 साल पुराना लाल पुल बह गया है. औट के पास सराज-बंजार को जोड़ने वाला 50 साल पुराना पुल भी टूट गया है. उधर लाहौल स्पीति में सिस्सु के पास चंद्रभागा में भी पुल टूटकर नदी में बह गया है.  इसके अलावा चंबा जिले के भरमौर क्षेत्र में बकानी नाले का पुल रावी नदी के तेज बहाव के साथ बह गया है.

राजधानी शिमला में 6 लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में लैंडस्लाइड में छह लोगों की मौत हुई है. यहां कुमारसैन के कोटगढ़ के मधावनी पंचायत के पनेवली गांव में हुए भूस्खलन में एक मकान दब गया है. जिससे पति-पत्नी और उनके 11 साल के बेटे की मौत हो गई. जबकि बुजुर्ग दंपति को रेस्क्यू कर लिया गया. ठियोग में धमांदरी के बागड़ा गांव में भी एक घर के लैंडस्लाइड की चपेट में आने से मां-बेटे की मौत हो गई है.  इसके अलावा समीप रझाणा गांव में पहाड़ी से एक मकान गिर गया. जिससे एक युवती की मौत हो गई, जबकि उसकी मां घायल हो गई है. बचावकर्मी युती की दादी की मलबे में तलाश कर रहे हैं. इसके अलावा कुल्लू जिले के लंकड़ाबीर गांव में भी एक महिला की मौत की खबर है. उधर चंबा के काकियान में भी एक शख्स के लैंडस्लाइड की चपेट में आने से मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में 697 पोलिंग बूथ पर आज फिर से डाले जा रहे हैं वोट, हिंसा के चलते लिया गया फैसला

4 नेशनल हाईवे समेत 800 से ज्यादा सड़कें बंद

इसके साथ ही भारी बारिश के चलते राज्य में 4 नेशनल हाईवे समेत 800 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई है. कुल्लू से लेकर मनाली तक हाईवे बंद हो गया है. जबकि लेह मनाली हाईवे अटल टनल से आगे बंद हो गई है. वहीं चंबा पठानकोट राजमार्ग बनीखेत के पास धंस गया है. भूस्खलन के बाद कुल्लू में औट लूहरी रामपुर हाईवे बंद हो गया है. राजधानी शिमला के घंडल के पास बैली ब्रिज गिरने का खतरा पैदा हो गया है. जिसके चलते इस पुल पर एक तरफ से ही आवागमन हो पा रहा है. राज्य में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.