logo-image

पश्चिम बंगाल में 697 पोलिंग बूथ पर आज फिर से डाले जा रहे हैं वोट, हिंसा के चलते लिया गया फैसला

West Bengal Panchayat Election 2023: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हुई हिंसा के बाद राज्य के 600 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर आज फिर से वोट डाले जा रहे हैं. राज्य चुनाव आयोग ने रविवार को 19 जिलों के इन केंद्रों पर पुनर्मतदान का फैसला लिया है.

Updated on: 10 Jul 2023, 07:19 AM

highlights

  • पश्चिम बंगाल में 697 बूथ पर आज पुनर्मतदान
  • 19 जिलों के 697 बूथों पर दोबारा डाले जा रहे हैं वोट
  • हिंसा के बाद राज्य चुनाव आयोग ने लिया है फैसला

New Delhi:

West Bengal Panchayat Election 2023: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के लिए 8 जुलाई को हुए मतदान के दौरान जमकर हिंसा हुई. जिसके चलके कई पोलिंग बूथ पर मतदान रद्द कर दिया गया. जिन पोलिंग बूथ पर मतदान रद्द किया गया है उन पर आज (सोमवार) को फिर से वोट डाले जाएंगे. बता दें कि रविवार को चुनाव आयोग ने राज्य को 697 पोलिंग बूथों पर दोबारा से मतदान करने का फैसला लिया. गौरतलब है कि शनिवार को पूरे प्रदेश में 74 हजार पंचायतों के लिए मतदान हुआ था लेकिन इस दौरान जमकर हिंसा हुई एक दर्जन से ज्यादा लोग मारे गए. कई पोलिंग बूथों पर मारपीट, बूथ लूटने और आगजनी जैसे मामले भी सामने आए. इसके बाद आज राज्य के 19 जिलों के 697 पोलिंग बूथ पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरु होगा. जो शाम 5 बजे तक चलेगा.

ये भी पढ़ें: पंजाब: विजिलेंस टीम का बड़ा एक्शन, पूर्व डिप्टी सीएम ओपी सोनी को किया गिरफ्तार

इन जिलों में बैलेट बॉक्स में लगाई गई थी आग

बता दें कि पश्चिम बंगाल में शनिवार (8 जुलाई) को पंचायत चुनाव के लिए हुए मतदान के दौरान जमकर हिंसा हुई. इस दौरान मुर्शिदाबाद, कूचबिहार, उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिले हिंसा का केंद्र बन गए. कूचबिहार में राज्य की सत्ताधारी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बैलेट बॉक्स तोड़ दिए, साथ ही उनमें पानी डाल दिया और आग लगा दी. इसके अलावा उत्तर दिनाजपुर में कई स्थानों पर बैलेट पेपर और चुनाव से जुड़ी सामग्री को आग के हवाले कर दिया गया. यही नहीं दक्षिण दिनाजपुर में भी बैलेट बॉक्स में पानी डालने की घटना सामने आई. इस हिंसा में कई लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. इस हिंसा के बाद बीजेपी ने राज्य चुनाव आयोग को पत्र लिखकर दोबारा मतदान कराने की मांग की. इसके बाद रविवार को चुनाव आयोग ने राज्य के 697 पोलिंग बूथ पर दोबारा से मतदान कराने का फैसला लिया.

इन जिलों में इतने पोलिंग बूथ पर पुनर्मतदान

पश्चिम बंगाल के जिन जिलों के पोलिंग बूथ पर पुनर्मतदान का फैसला लिया गया है उनमें पुरुलिया में 4, नादिया में 89, मुर्शिादाबाद में 175, पश्चिम मेदिनीपुर में 10, बीरभूम में 14, जलपाईगुड़ी में 14, दक्षिण 24 परगना में 46, अलीपुरद्वार में 1, हावड़ा में 8, उत्तर 24 परगना में 36, पूरब मेदिनीपुर में 31, कूच बिहार में 53, उत्तर दिनाजपुर में 42, दक्षिण दिनाजपुर में 18, माल्दा में 110, पूरब बर्धमान में 3, पश्चिम बर्धमान में 6, बंकुरा में 8 और हुगली जिले के 29 बूथ शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Yamuna Flood: यमुना में बाढ़ का खतरा, दिल्ली में बारिश ने बीते 41 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा  

दक्षिण 24 परगना और बीरभूम जिले के इन बूथ पर दोबारा डाले जा रहे वोट

इनके अलावा बीरभूम और दक्षिण 24 परगना जिले के भी कई मतदान केंद्रों पर दोबारा वोट डाले जा रहे हैं. दक्षिण 24 परगना जिले में डायमंड हार्बर के 10,  बिष्णुपुर में एक, बसंती में 4, गोसाबा में 5, जॉयनगर में 5, कुलताली में 3, जॉयनगर द्वितय में 3, बरुईपुर में 1, मथुरापुर में एक, मंदिर बाजार में 2, मगराहत में एक बूथ पर वोटिंग हो रही है. जबकि बीरभूम जिले में सिउरी में एक, खोयरासोल में 3, मयूरेश्वर I में 2, मयूरेश्वर II में 4 और दुबराजपुर में तीन बूथों पर दोबारा वोट डाले जा रहे हैं.