logo-image

पंजाब: विजिलेंस टीम का बड़ा एक्शन, पूर्व डिप्टी सीएम ओपी सोनी को किया गिरफ्तार

पूर्व डिप्टी सीएम ओम प्रकाश सोनी के खिलाफ काफी समय से जांच चल रही थी. आय से अधिक संपत्ति के आरोप में 8 नवंबर 2022 को उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी.

Updated on: 09 Jul 2023, 10:38 PM

नई दिल्ली:

पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने रविवार को पूर्व सीएम ओपी सोनी को 2016 से 2022 की अवधि के दौरान आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. विजिलेंस टीम के अधिकारी के अनुसार, सीएम भगवंत मान के आदेश पर भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रहे अभियान के बीच ये कार्रवाई की गई.  विजिलेंस टीम के प्रवक्ता के अनुसार, 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2022 तक पूर्व डिप्टी सीएम और उनके परिवार की आय 4,52,18,771 रुपये थी. वहीं खर्च 12,48,42,692 रुपये था. बताया जा रहा है कि छह सालों में आरोपी ओपी सोनी ने अपनी पत्नी सुमन सोनी और बेटे राघव सोनी के नाम पर संपत्तियां अर्जित की थीं.

विजिलेंस टीम के प्रवक्ता के अनुसार, जांच के बाद ओपी सोनी के खिलाफ अमृतसर रेंज के पुलिस स्टेशन विजिलेंस ब्यूरो में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13 (1) (बी) और 13 (2) के तहत FIR दर्ज की गई है. प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले में आगे की जांच हो रही हैं. 

आपको बता दें कि पूर्व डिप्टी सीएम ओम प्रकाश सोनी के खिलाफ काफी समय से जांच चल रही थी. उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के आरोप में 8 नवंबर 2022 को एक शिकायत चंडीगढ़ में दर्ज की गई थी. शिकायत में कहा गया था कि कांग्रेस सरकार में ओमप्रकाश सोनी ने अपने पद का दुरुपयोग किया. इसके साथ आय से अधिक संपत्ति अर्जित की थी.

ओपी सोनी के अलावा आय से अधिक संपत्ति के मामले में पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ भी ब्यूरो जांच कर रहा है. हाल ही में ब्यूरो ने चन्नी से इस मामले में पूछताछ की थी. मोहाली में ब्यूरों ने उनसे दो बार अप्रैल और जून माह में पूछताछ की है. पूछताछ के वक्त चन्नी ने बताया कि उनके पास मात्र दो घर, दो कार्यालय और एक दुकान है. इस दौरान उन्होंने ब्यूरों को पूरी जानकारी दी. इस मामले में चन्नी, उनके परिवार के लोगों के साथ सहयोगियों की संपत्ति की जांच जारी है.