logo-image

हिमाचल प्रदेश में आसमानी आफत: कुल्लू में बादल फटा, भूस्खलन में कई हताहत

हिमाचल प्रदेश में बीती रात से हो रही बारिश से जगह-जगह भूस्खलन और नुकसान की सूचना लगातार सामने आ रही हैं. कुल्लू में बादल फटने की घटना सामने आ रही है, जिसमें कई लोग घायल हो गए हैं. वहीं, देर रात हुई बारिश से राजधानी शिमला के ढली टनल के पास भी....

Updated on: 06 Jul 2022, 09:41 AM

highlights

  • हिमाचल प्रदेश में आसमान से बरस रही है आफत
  • शिमला में दो की मौत, कई घायल
  • कुल्लू में बादल फटने की सूचना, भारी नुकसान की खबर

शिमला/कुल्लू:

हिमाचल प्रदेश में बीती रात से हो रही बारिश से जगह-जगह भूस्खलन और नुकसान की सूचना लगातार सामने आ रही हैं. कुल्लू में बादल फटने की घटना सामने आ रही है, जिसमें कई लोग घायल हो गए हैं. वहीं, देर रात हुई बारिश से राजधानी शिमला के ढली टनल के पास भी भूस्खलन की घटना सामने आई है. जिसमें एक महिला की मौत हो गई है जबकि दो अन्य घायल हैं. जिन्हें उपचार के लिए IGMC अस्पताल भेजा गया है. भूस्खलन की चपेट में दो वाहन आए हैं जिसमें एक वैन पर चट्टान गिरने से यह हादसा हुआ है.

कुल्लू में बादल फटा, बड़ी तबाही की आशंका

जानकारी के मुताबिक, कुल्लू जिले की मणिकरण घाटी के चोज गांव में सुबह के समय नाले में बादल फट गया. नाले में बादल फटने के चलते कुछ घर भी इसकी चपेट में आ गए हैं. इसके अलावा गांव की ओर जाने वाला पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है. सूचना मिलते ही पुलिस व प्रशासन की टीम भी मौके की ओर रवाना हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार कुल्लू में रात से ही बारिश हो रही थी. ऐसे में सुबह के समय चोज नाले में बादल फट गया. एसपी गुरदेव शर्मा ने बताया कि नाले में बादल फटने की सूचना मिली है और अब पुलिस व प्रशासन की टीम मौके की ओर रवाना कर दी गई है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए लोग नदी-नालों के किनारे न जाएं.

ये भी पढ़ें: Mumbai Rains: मुंबई में बारिश से बिगड़े हालात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

शिमला में दो की मौत, कई घायल

राज्य आपदा प्रबंधन के मुताबिक वैन पर चट्टान गिरने से एक महिला की मौत हुई है जबकि दो अन्य जिसमें एक पुरुष और एक महिला घायल हुई है जिनका उपचार आईजीएमसी में चल रहा है. फिलहाल यह सूचना नहीं मिल पाई है कि यह लोग कहां के हैं और कहां जा रहे थे. इसके अलावा ढल्ली टनल के करीब पेट्रोल पंप के समीप ये भूस्खलन हुआ है. मृतक की पहचान सड़क किनारे  दवाइयां बेचने वाले हरियाणा निवासी सतपाल गांव बटर नाल तहसील जीरकपुर पंजाब की पुत्री 14 वर्षीय वर्ष करीना के रूप में हुई है. जबकि आशा 16 वर्ष व कुलविंदर 24 वर्ष घायल है. तीनों लोग एक ही परिवार से संबंधित है. स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है. ASP कमल ठाकुर ने भूस्खलन से इस हादसे की पुष्टि की है.

(कुल्लू से विशाल की रिपोर्ट)