logo-image

Mumbai Rains: मुंबई में बारिश से बिगड़े हालात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

Mumbai Rains: उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक पूरे भारत में मानसून सक्रिय हो चुका है. यही वजह है कि देश के अधिकांश भागों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सप्ताहभर बारिश की संभावन जताई है.

Updated on: 06 Jul 2022, 08:42 AM

:

Mumbai Rains: उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक पूरे भारत में मानसून सक्रिय हो चुका है. यही वजह है कि देश के अधिकांश भागों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सप्ताहभर बारिश की संभावन जताई है. वहीं महाराष्ट्र समेत देश के दक्षिण राज्यों में बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त होता दिख रहा है. सबसे बुरा हाल आर्थिक राजधानी मुंबई का है. यहां पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश ने लोगों के लिए संकट खड़ा कर दिया है. सड़कें बारिश के पानी से लबालब भरी नजर आ रही हैं,​ जिसके वह से ट्रैफिक सिस्टम बिल्कुल चौपट हो गया है. लगातार हो रही बारिश की वजह से नौकरीपेशा और स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

24 से 72 घंटे के दौरान भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तामिलनाडु हिमाचल, मध्य प्रदेश, गोवा गुजरात, छत्तीसगढ़, जम्मू, उत्तराखंड में अगले 24 से 72 घंटे के दौरान भारी बारिश की संभावना है. वहीं, दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद कल यानी मंगलवार को एक बार फिर गर्मी के सितम से दो चार होते दिखे. चिपचिपी और उमस भरी गर्मी ने लोगों के होश उड़ा रखे, जिसके बाद गर्मी से आजिज लोग बारिश की आस में एक बार फिर आसमान की ओर झांकते देखे गए. हालांकि इस बीच बदलों ने भी अपना डेरा डाला, लेकिन गर्मी से कोई राहत न मिल सकी. वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना जताई है. 

हवा में नमी का स्तर 55 से 88 प्रतिशत रिकॉर्ड

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 37.9 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक यानी 29 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि इस बीच हवा में नमी का लेवल तेजी से बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को हवा में नमी का स्तर 55 से 88 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया. इससके पहले मौसम विभाग ने 6 जुलाई को तेज व मध्यम बारिश पड़ने का अनुमान लगाया था. अब मंगलवार को जारी गई रिपोर्ट के अनुसार बुधवार यानी 6 जुलाई को दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में  हल्की बारिश हो सकती है. बात अगर तापमान की करें तो बुधवार को अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह की उम्मीद है.