logo-image

Earthquake In Himachal Pradesh : धर्मशाला में लगे भूकंप के झटके, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake In Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश में शनिवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे हड़कंप मच गया. धरती डोलते ही लोग अपने घरों से भागकर खुले आसमान के नीचे आ गए.

Updated on: 14 Jan 2023, 07:37 AM

धर्मशाला:

Earthquake In Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश में शनिवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे हड़कंप मच गया. धरती डोलते ही लोग अपने घरों से भागकर खुले आसमान के नीचे आ गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र, धर्मशाला में सुबह 5.17 बजे भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है. हालांकि, भूकंप (Earthquake In Himachal Pradesh) की तीव्रता कम से होने से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है. 

यह भी पढ़ें : जोशीमठ में भू धंसने पर बोले नितिन गडकरी, चट्टान की वजह से बढ़ी मुश्किल

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला से 22 किमी पूर्व में भूकंप के झटके लगे हैं. इसकी गहराई 5 किलोमीटर थी. हिमाचल प्रदेश में भी कई ऐसे इलाके हैं, जिसकी स्थिति जोशीमठ जैसी है. हिमाचल के कई इलाके भू-धंसाव की कगार पर खड़े हैं. आपको बता दें कि एक दिन पहले यानी शुक्रवार को उत्तरकाशी में भी भूकंप आया था. उत्तरकाशी में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 आकी गई थी. भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से इसका असर जोशीमठ पर देखने को नहीं मिला.

यह भी पढ़ें : Shahid Kapoor : शाहिद के साथ पोज देती नजर आईं मीरा राजपूत, क्लोज फोटो देख फैंस हुए बेकाबू

नए साल के पहले हफ्ते में ही दिल्ली एनसीआर में 5 जनवरी को भूकंप के तेज झटके लगे थे. राजधानी के साथ जम्मू-कश्मीर की धरती हिल गई थी. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई थी. अफगानिस्तान के हिंदू कुश में भूकंप का केंद्र था.