News Nation Logo

गुरुग्राम में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगेगा जुर्माना

ट्रैफिक अधिकारियों के मुताबिक,

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 Mar 2021, 04:33:57 PM
UP traffic cops get back BSP era uniforms

गुरुग्राम में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगेगा जुर्माना (Photo Credit: IANS)

highlights

  • सीसीटीवी कैमरों के जरिए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखी जाएगी
  • अब चालकों को वाहन चलाते समय यातायात नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए
  • नियमों का उल्लंघन किया जाता है, तो वे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पकड़े जाएंगे

गुरुग्राम:

गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) और गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस द्वारा शुरू की गई एक संयुक्त पहल के तहत जिले में सीसीटीवी कैमरों के जरिए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखी जाएगी और दोषी पर जुर्माना लगाया जाएगा. गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) ने इन स्थानों पर यातायात नियम उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसने के लिए इन जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं.

इस पहल के तहत ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के लिए चालान जैसे कि ट्रैफिक सिग्नल तोड़ना, जेबरा लाइन क्रॉसिंग, बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग, बिना हेलमेट सवारी करने वालों को सीसीटीवी कैमरों की मदद से चालान जारी किया जाएंगे.

यह भी पढ़ें : गोरखपुर बनने जा रहा उप्र का टेक्सटाइल हब

ट्रैफिक अधिकारियों के मुताबिक, "चालान अप्रैल से जारी किया जाएगा. अब चालकों को वाहन चलाते समय यातायात नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए. यदि नियमों का उल्लंघन किया जाता है, तो वे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पकड़े जाएंगे."

यह भी पढ़ें : नई खोज : आईआईटी प्रोफेसर ने किया रोग में लिपिड्स की भूमिका पर अध्ययन

ट्रैफिक अधिकारियों ने बताया, "यदि कोई भी वाहन स्टॉप लाइन पर या उससे आगे देखा जाता है, तो जंक्शनों पर लगे सीसीटीवी कैमरे उनकी तस्वीरों को क्लिक कर लेगा. इसके तुरंत बाद वाहन के मालिक के फोन पर चालान आ जाएगा."

यह भी पढ़ें : 'वंदे भारत' मिशन के जरिए 6.7 करोड़ भारतीय वापस लाए गए

गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त के.के. राव ने आईएएनएस को बताया, "जिले में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पूरे शहर की सड़कों और चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. यह जिला पुलिस को न केवल ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों, बल्कि अपराधियों और असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करेगा."

वहीं, जीएमडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इन कैमरों को सेक्टर-44 स्थित जीएमडीए कार्यालय में इंटिग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर से जोड़ा गया है, जहां अधिकारी और पुलिस उनकी निगरानी करेगी."

ये कैमरे आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. इनमें वाहनों की नंबर प्लेट को स्कैन करना, वाहन की गति को मापना, जेब्रा क्रॉसिंग पर वाहन पार्क करना, गलत पार्किं ग का पता लगाना और चेहरे को पहचानना शामिल हैं.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Mar 2021, 04:32:39 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो