logo-image

हरियाणा के इन जिलों में रात 12 बजे से मोबाइल इंटरनेट सेवा रहेगी बंद

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों को आंदोलन जारी है. नए कृषि कानूनों (Farmers Protest) के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान अब जगह-जगह महापंचायत का आयोजन (kisan mahapanchayat ) कर रहे हैं. हरियाणा के करनाल में किसानों ने 7 सितंबर यानी मंगलवार को महापंचायत करने का फैसला किया है.

Updated on: 06 Sep 2021, 11:08 PM

नई दिल्ली:

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों को आंदोलन जारी है. नए कृषि कानूनों (Farmers Protest) के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान अब जगह-जगह महापंचायत का आयोजन (kisan mahapanchayat ) कर रहे हैं. हरियाणा के करनाल में किसानों ने 7 सितंबर यानी मंगलवार को महापंचायत करने का फैसला किया है. किसानों की महापंचायत को देखते हुए हरियाणा सरकार ने करनाल समेत 5 जिलों में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी हैं. 6 सितंबर की रा 12 बजे से लेकर 7 सितंबर की रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी. 

यह भी पढ़ें : विनाशकारी आर्थिक और मानवीय संकट की ओर अग्रसर अफगानिस्तान

हरियाणा सरकार ने करनाल में मंगलवार को किसान महापंचायत के आह्वान को देखते हुए कानून व्यवस्था के लिहाज से इंटरनेट सेवाएं निलंबित करने के निर्देश दिए हैं. इसके तहत सरकार ने करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद और पानीपत में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद करने के आदेश दिए हैं. इन जिलों में सोमवार रात 12 बजे से लेकर मंगलवार की रात 12 बजे तक ये सेवाएं बंद रहेंगी.

राज्य सरकार ने कहा कि भड़काऊ सामग्री और अफवाहों के प्रचार प्रसार को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है. हरियाणा पुलिस के अनुसार, अगर जरूरत पड़ी तो करनाल में किसान महापंचायत के मद्देनजर सुबह 9 बजे से दिल्ली और अंबाला के बीच एनएच-44 पर रूट डायवर्जन भी लागू किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : देश में तीसरी बार हुआ एक दिन में 1 करोड़ वैक्सीनेशन, पीएम ने दी बधाई

आपको बता दें कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रजातांत्रिक देश है और प्रजातांत्रिक देश में किसी को भी आंदोलन करने का अधिकार है, लेकिन आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए. हमने पूरी व्यवस्था कर ली है और आम आदमी के लिए एडवाइजरी भी जारी की है. कुछ रास्ते को डायवर्ट किया गया है. उन्होंने कहा कि आंदोलन की आड़ में आम आदमी की स्वतंत्रता को किसी भी तरह का खतरा नहीं होने देंगे. 

अनिल विज ने कहा कि हमने मंगलवार के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स करनाल के अंदर लगाई है. उन्होंने कहा कि हमने एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर नवदीप विर्क की ड्यूटी लगाई है कि वह घेराव के दौरान वहीं मौजूद रहेंगे. विज ने कहा कि कोई भी प्रदर्शन करता है तो करें, लेकिन कानून के दायरे में रहकर अपनी बात रखे. शांति बनाए रखने का जिम्मा किसान नेताओं का भी है.