logo-image

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, दिया गया Covaxin का डोज

भारत बायोटेक के कोविड-19 के संभावित टीके 'कोवैक्सीन' के तीसरे चरण का ट्रायल हरियाणा में आज से शुरू हो गया है.

Updated on: 20 Nov 2020, 01:20 PM

अंबाला:

भारत बायोटेक के कोविड-19 के संभावित टीके 'कोवैक्सीन' के तीसरे चरण का ट्रायल हरियाणा में आज से शुरू हो गया है. तीसरे ट्रायल के तहत हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को इस टीके का पहला डोज दिया गया है. विज भी उन वॉलंटियर में शामिल हैं, जिनके ऊपर कोवैक्सीन का ट्रायल हो रहा है. इस वैक्सीन का ट्रायल देश में कुल 25 हजार 800 लोगों पर किया जाना है.

यह भी पढ़ें: कोरोनाः बिना मास्क किस राज्य में कितना जुर्माना, जानें यहां 

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने खुद कोवैक्सीन के तीसरे ट्रायल के लिए वॉलंटियर बनने की पेशकश की. जिसके बाद आज हरियाणा के अंबाला के अस्पताल में उन्हें पहला टीका लगाया गया. पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर के मुताबिक, कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है और पहले 200 वॉलियंटर्स को डोज दी जा रही है. उन्होंने कहा कि हम इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि यह वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा कारगर होगी.

बीते दिन अनिल विज ने ही जानकारी दी थी कि हरियाणा में 20 नवंबर से कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू होगा. उन्होंने वैक्सीन के परीक्षण के लिए सबसे पहले उन पर टीकाकरण करने की इच्छा जाहिर की. उन्होंने कहा था, 'हरियाणा में 20 नवंबर से कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण होगा. वह परीक्षण के तहत सबसे पहले टीका लगाने के लिए तैयार हैं.'

यह भी पढ़ें: बिना मास्क पर ऑन द स्पॉट कोरोना टेस्ट, नेगेटिव पर जुर्माना पॉजिटिव हुए तो सीधे अस्पताल

कोरोना वायरस के टीके के रूप में कोवैक्सीन का विकास भारत में ही किया गया है. भारत बायोटेक कोवैक्सीन का विकास आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) के साथ भागीदारी में कर रही है. पिछले महीने वैक्सीन निर्माताओं ने कहा था कि वैक्सीन के पहला और दूसरे चरण का परीक्षण और विश्लेषण सफल रहा है और अब तीसरे चरण का परीक्षण शुरु किया जा रहा है.

भारत बायोटेक ने सोमवार को कहा था कि आईसीएमआर के साथ साझेदारी में आयोजित कोवैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण भारत में 25 केंद्रों में 26,000 लोगों के साथ किया जा रहा है. यह भारत में कोविड-19 वैक्सीन के लिए आयोजित किया गया सबसे बड़ा नैदानिक परीक्षण है.