News Nation Logo
Banner

कोराना से जान गंवाने वाले गरीब परिवारों को इतने लाख रुपए देगी हरियाणा सरकार, जानें पूरी खबर

हरियाणा में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले गरीब लोगों के परिवारों को राज्य सरकार की ओर से दो लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Rupesh Ranjan | Updated on: 20 Aug 2021, 08:56:51 PM
manohar lal khattar

Manohar Lal Khattar (Photo Credit: News Nation )

highlights

  • हरियाणा सरकार कोरोना से जान गंवाने परिवार को करेगी आर्थिक सहायता
  • कोरोना से जान गंवाने वाले गरीब लोगों के परिवार को सरकार देगी दो लाख रुपए
  •  शुक्रवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना के 36,571 नए मामले सामने आए हैं - आईएएनएस 

नई दिल्ली:

हरियाणा में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले गरीब लोगों के परिवारों को राज्य सरकार की ओर से दो लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी. सरकार के मुताबिक ये मदद प्रदेश के ऐसे गरीब लोगों के परिवारों को दी जाएगी जिनके परिवार की सालाना आमदनी आय 1.80 लाख रुपए से अधिक नहीं हो. गौरतलब है कि हरियाणा सरकार के द्वारा विधानसभा में पूछे गए एक सवाल के प्रति उत्तर में ये जानकारी साझा की गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर की नेतृत्व वाली सरकार ने इस योजना की घोषणा उपरांत कई परिवारों को ये राशि उपलब्ध करवा दी है. सरकार से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना की घोषणा के बाद मई महिने में एक से 31 मई के बीच प्रदेश के कई परिवारों को ये राशि उपलब्ध करवा दी है. 

यह भी पढ़ें: 3 डोज वाली कोरोना वैक्सीन ZyCov-D को को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार भी ऐसी ही घोषणा कर चुकी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली के जिन परिवारों में किसी की मृत्यु हुई है उन लोगों के परिवार को राज्य सरकार की ओर से 50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी. गौरतलब है कि जून महिने में देश की सर्वोच्च न्यायालय ने ऐसे ही मामलों की सुनवाई के दौरान कहा था कि केंद्र सरकार को कोरोना से जान गंवाने वाले परिवारों को मुआवजा देने चाहिए. हालांकि इस दौरान सर्वोच्च न्यायालय ने कहा था कि सरकार को मुआवजे की राशि अपने मुताबिक खुद तर करनी चाहिए. अदालत ने इस मामले में एनडीएमए, या राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को राशि तय करने और आवश्यक दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए छह सप्ताह का समय दिया था.

यह भी पढ़ें: डेल्टा वेरिएंट से वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना होना आम, ताजा रिपोर्ट में खुलासा

आईएएनएस के मुताबिक भारत में शुक्रवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना के 36,571 नए मामले सामने आए हैं और 540 लोगों की मौत हुई है. वहीं सक्रिय मामले घटकर पिछले 150 दिनों में सबसे कम हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी कोविड बुलेटिन में यह जानकारी दी गई. पिछले लगातार 54 दिनों से 50,000 से कम दैनिक कोरोना मामले रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. भारत में कोविड संक्रमण से ठीक होने की दर वर्तमान में 97.54 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे अधिक है. सक्रिय मामलों में भी पिछले 24 घंटों में 524 की गिरावट दर्ज की गई है और संचयी रूप से यह 3,63,605 पर है, जो पिछले 150 दिनों में सबसे कम है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, सक्रिय मामले कुल मामलों का 1.12 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 के बाद से सबसे कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 36,555 मरीजों को अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों से छुट्टी दे दी गई, जिससे भारत में अब तक ठीक होने वालों की कुल संख्या बढ़कर 3,15,61,635 हो गई है। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या वर्तमान में 4,33,589 है. 

First Published : 20 Aug 2021, 06:54:41 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो