News Nation Logo
Banner

बीजेपी शासित इस राज्य ने किया बड़ा ऐलान, युवाओं की नौकरियों के लिए बनाया ये प्लान

हरियाणा सरकार के इन आउटलेट में युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और उन्हें हर महीने कम से कम 10,000 रुपये दिए जाएंगे. राज्य के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने इसकी जानकारी साझा की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Jul 2020, 10:56:28 AM
retail outlets

रिटेल आउटलेट (Retail Outlet) (Photo Credit: फाइल फोटो)

चंडीगढ़:

अगर आप हरियाणा (Haryana) में रहते हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए. हरियाणा सरकार ने शहरों और ग्रामीण इलाकों में 2 हजार रिटेल आउटलेट (Retail Outlet) खोलने की योजना बनाई है. यह सभी रिटेल आउटल बतौर मिनी सुपर मार्केट काम करेंगे. इन आउटलेट में युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और उन्हें हर महीने कम से कम 10,000 रुपये दिए जाएंगे. राज्य के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने इसकी जानकारी साझा की है.

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना के 37 हजार नए मामले, 587 लोगों की मौत

किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना
उन्होंने कहा कि राज्य के आम लोगों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Scheme) को भी लागू कर दिया गया है. इस स्कीम के जरिए पशुपालकों को कर्ज मिलने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी. उनका कहना है कि राज्य में शून्य फीसदी दर पर किसानों को फसल के लिए कर्ज उपलब्ध कराया जा रहा है. बता दें कि सामान्तया फसल पर मिलने वाले कर्ज की दर 7 फीसदी के आस-पास रहती है जिसमें से 3 फीसदी केंद्र और 4 फीसदी राज्य सरकार वहन करता है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज, बोले- इसलिए देश कोरोना की लड़ाई में 'आत्मनिर्भर'

उन्होंने कहा कि राज्य में 1 हजार स्मार्ट प्ले-वे स्कूल भी खोलने की योजना है. इन स्कूलों में 3 साल से 6 साल तक के बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी. प्राथमिक विद्यालयों में बने आंगनवाड़ी केंद्रों को स्मार्ट लर्निंग प्ले-वे स्कूलों में तब्दील कर दिया जाएगा. छात्रों को एनिमेशन और ऑडियो विजुअल के द्वारा पढ़ाई कराई जाएगी. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) का कहना है कि मेरा पानी-मेरी विरासत योजना का विरोध हो रहा था लेकिन इस योजना को काफी सफलता मिली है.

उन्होंने कहा कि किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड नजदीक में ही उपलब्ध कराने के लिए पास के स्कूल, कॉलेज की प्रयोगशालाओं में पानी व मिट्टी की जांच किया जाएगा. कोरोना संकट के समय में किसानों की सुविधा के लिए गेहूं और सरसों की खरीद के लिए केन्द्रों की संख्या को बढ़ाया गया है.

First Published : 21 Jul 2020, 10:18:16 AM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो