logo-image

Haryana Budget 2023: हरियाणा में 400 करोड़ का गौ सेवा बजट, जानें अब तक के 10 बड़े अपडेट

हरियाणा के सीएम और वित्त मंत्री मनोहर लाल खट्टर बजट पेश किया.

Updated on: 23 Feb 2023, 01:41 PM

highlights

  • हरियाणा सरकार ने पेश किया बजट
  • बीते वर्ष के मुकाबले 11.6 फीसदी की बढ़ोतरी
  • गौ सेवा के लिए 400 करोड़ रुपए का बजट

New Delhi:

Haryana Budget 2023: हरियाणा के सीएम और वित्त मंत्री मनोहर लाल खट्टर बजट पेश किया. मिशन 2024 को ध्यान में रखते हुए इस बार बजट में काफी कुछ ऐलान किए जा रहे हैं. बता दें कि हरियाणा में गठबंधन सरकार का यह चौथा बजट है. इस बार सरकार ने बजट बनाने से पहले जनता से इसको लेकर सुझाव मांगे थे. सीएम ने बजट पढ़ने के दौरान बताया कि उनकी सरकार ने लोगों के सुझावों के आधार पर बजट तैयार किया है. महिलाओं से लेकर किसान और युवाओं के लिए बजट में काफी कुछ है. इस बार हरियाणा सरकार के बजट में बीते वित्तीय वर्ष के मुकाबले 11.6 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.  
खास तौर पर गौ सेवा के लिए सरकार ने बजट में कई गुना की बढ़ोतरी की है. आइए जानते हैं बजट से जुड़ी अब तक की 10 बड़ी अपडेट्स

बजट से जुड़ी अब तक की बड़ी अपडेट्स

1. गौ सेवा में जबरदस्त इजाफा. हरियाणा में गौ सेवा बजट में अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी की गई है. इसके तहत गौ सेवा बजट को 40 से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपए कर दिया गया है. 

2.स्टूडेंट्स के लिए खासः हरियाणा सरकार ने कॉम्पटीटिव एग्जाम के लिए फ्री कोचिंग की घोषणा की है. यही नहीं पीएम श्री योजना के तहत हर ब्लॉक में दो नए स्कूल खोलने का भी ऐलान. 

3. हरियाणा सरकार ने वर्तमान आंगनवाड़ी केंद्रों को परिवर्तित करके अगले दो वर्षों में 4,000 प्ले स्कूलों को जोड़ने का प्रस्ताव किया

4. बजट में सड़क, राजमार्ग और रेलवे क्षेत्र के लिए 5,408 करोड़ रुपए अलॉट करने का प्रस्ताव 

5. 1000 नई बसें जोड़ने का प्रस्ताव, ये बसें किलोमीटर प्रणाली के तहत जोड़ी जाएंगी. सरकार डेढ सौ एसी बसों और 125 मिन्नी बसों के लिए आर्डर दे चुकी है. 

6.
हरियाणा सरकार अंबाला और गुरुग्राम में स्थापित करेगी डेटा सेंटर, इसके साथ ही अंबाला, हिसार और महेंद्रगढ़ में 3 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क स्थापित करने का भी प्रस्ताव. 

7. गुरुग्राम में ही 700 बेड वाला अत्याधुनिक मल्टी स्पेशिलिटी जिला अस्पताल भी बनाया जाएगा. 

8. 10 हजार करोड़ रुपए की लागत से 11 मेडिकल कॉलेजों के निर्माण किया जाएगा. इससे 1350 MBBS की सीटों में इजाफा होगा. 

यह भी पढ़ें -  Haryana Budget 2023: तीन नए मेट्रो लिंक, 9 शहरों में सिटी बस सेवा का ऐलान


9.
अगले वित्तीय वर्ष यानी 2024 तक 1 लाख नए घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. 

10. मेट्रो लिंक बढ़ाई जाएंगी, अगले वर्ष तक गुरुग्राम मेट्रो निर्माण के साथ-साथ तीन अन्य मेट्रो लिंक शुरू किए जाएंगे. इसमें रेजांगला चौक से दिल्ली में IGI एयरपोर्ट तक मेट्रो लिंक, सदर्न पेरिफेरल रोड से ग्लोबल सिटी और मानेसर होते हुए पंचगांव तक मेट्रो लिंक, इसके अलावा हरियाणा ऑर्बिटल रेल नेटवर्क और कुंडली-मानेसर-पलवल (के.एम.पी) एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए आसौधा तक बहादुरगढ़ मेट्रो का विस्तार भी शामिल है.