logo-image

Haryana Budget 2023: तीन नए मेट्रो लिंक, 9 शहरों में सिटी बस सेवा का ऐलान

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने आज राज्य का बजट पेश किया. बजट में गुरुग्राम में तीन नए मेट्रो लिंक का ऐलान किया गया है. इसके साथ गुरुग्राम में हेली हब का ऐलान किया गया है.

Updated on: 23 Feb 2023, 02:12 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने आज राज्य का बजट पेश किया. बजट में गुरुग्राम में  तीन नए मेट्रो लिंक का ऐलान किया गया है. इसके साथ गुरुग्राम में हेली हब का ऐलान किया गया है. बुजुर्गों की पेंशन भी 250 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की गई है. इसके साथ नौ नगर निगम वाले शहरों में सिटी बस चलाने का ऐलान किया गया है. सीएम ने बजट पेश करते हुए कहा कि बजट तैयार करते समय लोगों और सांसदों के सुझावों को ध्यान में रखा गया. राज्य में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले यह खट्टर सरकार आखिरी पूर्ण बजट बताया जा रहा है. 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़े वादे 

राज्य को चिकित्सा और आयुष क्षेत्र में आगे बढ़ाया जा रहा है. इसके लिए 9647 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. गुरुग्राम में 700 बेड वाला मल्टि स्पेशियलिटी जिला अस्पतालों बनाया जा रहा है. इसके साथ एमबीबीएस की सीटों को बढ़ाया जाएगा. 11 मेडिकल कॉलेजों में 1350 सीटें बढ़ने वाली हैं. जींद, भिवानी और महेंद्रगढ़ में 2023-24 में एक-एक नए मेडिकल कॉलेज आरंभ होंगे. रेवाड़ी के माजरा मनेठी में एम्स के निर्माण की तैयारी है. इसके लिए जीमन ले ली गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय जल्द इस वर्ष से एम्स का निर्माण आरंभ करने वाला है. हिसार, रोहतक, अंबाला और सोनीपत में 100 बिस्तरों वाले ईएसआई अस्पतालों को मंजूरी दी    गई है. इसके साथ ईएसआई औषधालयों पर भी काम हो रहा है. रोहतक, पटौदी, चरखी-दादरी और झाड़ली में ईएसआई औषधालयों को स्थापित करने की मंजूरी दी गई है. मानेसर में 500 बेड वाले नए ईएसआई अस्पताल को लेकर जमीन मुहैया कराई गई है. 

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2023: गौ सेवा आयोग का बजट 40 से बढ़कर 400 करोड़ हुआ, युवाओं को भी फायदा

550 एसी इलेक्ट्रिक बसों की खरीददारी 

हरियाणा के नौ नगर निगम वाले शहरों में रेवाड़ी शहर में सिटी बस सेवाओं की शुरुआत होगी.  गुरुग्राम, मानेसर के संग फरीदाबाद में सिटी बस सेवाओं का विस्तान किया जा रहा है. इसके लिए 550 एसी इलेक्ट्रिक बसों की खरीददारी होगी. इनमें 175 मिनी बसें भी हैं. हरियाणा रोडवेज को लेकर सरकार ने बीते वर्ष एक हजार बसें खरीदने की घोषणा की थी. इस वर्ष 1000 स्तरीय डीजल बसें, 150 एसी और 125 मिनी बसों का ऑर्डर दिया गया है. इनमें से 500 बसें 31 मार्च 2023 तक संचालन के आ जाएंगी. इस तरह से करीब 5300 बसे रोडवेज की बसे होंगी. इन बसों में  200 मिनी बसें भी होंगी.