News Nation Logo
Banner

हरियाणा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बने ओपी धनखड़, जेपी नड्डा ने सौंपी कमान

हरियाणा बीजेपी को अपना नया प्रदेश अध्यक्ष मिल गया है. हरियाणा के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ (Om Prakash Dhankar) को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 19 Jul 2020, 04:10:04 PM
op dhankar

ओम प्रकाश धनखड़ (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली :

हरियाणा बीजेपी को अपना नया प्रदेश अध्यक्ष मिल गया है. हरियाणा के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ (Om Prakash Dhankar) को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बीजेपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने धनखड़ को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी.

ओपी धनखड़ अब सुभाष बराला की जगह लेंगे. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरूण सिंह ने इस संबंध में पत्र जारी किया है. बीजेपी ने सुभाष बराला के बाद दूसरे जाट नेता ओपी धनखड़ पर विश्वास जताया है. बता दें कि ओम प्रकाश धनखड़ बीजेपी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में BJP विधायक का फंदे पर लटका मिला शव, JP नड्डा बोले- यह जघन्य हत्या

बता दें कि धनखड़ राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, किसान मोर्चा और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे हैं. ओपी धनखड़ हाईकमान को यह समझाने में पूरी तरह कामयाब रहे कि अगर जाटों को दरकिनार किया गया तो बीजेपी फिर उसी जगह पहुंच जाएगी, जहां से शिखर का सफर शुरू किया था. सामाजिक समरसता के लिए जाटों को मुख्यधारा में शिखर के दो में से एक पद पर रखना जरूरी था.

और पढ़ें:BS6 Mahindra Mojo 300 ABS बाइक की तस्वीर आई सामने, इन नए कलर्स के साथ आएगी बाजार में

हरियाणा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ की बात करें तो वह खांटी संघ पृष्ठिभूमि से आते हैं। वह मनोहर लाल खट्टर की पिछली सरकार में कृषि मंत्री रह चुके हैं। हालांकि, मंत्री रहते 2019 का विधानसभा चुनाव हार चुके हैं. ओपी धनखड़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाते हैं.

इसके साथ ही पीएम मोदी से निकटता की वजह से ही उन्हें पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट स्टैचू आफ यूनिटी का राष्ट्रीय संयोजक बनाया गया था. हरियाणा की किसान आधारित राजनीति में एक किसान चेहरे को आगे लाना भी बीजेपी के लिए फायदे का सौदा माना गया.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में महिला और उसके दो बच्चों की हत्या, मौके से मिला हथौड़ा, पति फरार

सूत्रों का कहना है कि इसी दौरान संगठन में काम करने के दौरान उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जान-पहचान हुई थी. 2014 में पार्टी ने उन्हें रोहतक सीट से लोकसभा का टिकट देकर मैदान में उतारा था मगर वह चुनाव हार गए थे. फिर 2014 के विधानसभा चुनाव में बादली सीट से विधायक बने। जिसके बाद मनोहर लाल खट्टर की सरकार में वह कैबिनेट मंत्री बने.

हालांकि, मंत्री रहते हुए 2019 का विधानसभा चुनाव वह हार गए थे. अब पार्टी ने उन्हें प्रदेश संगठन की कमान सौंपी है. वह कृषि मामलों के जानकार माने जाते हैं. इसी वजह से उन्हें पिछली सरकार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कृषि मंत्री बनाया था. बीजेपी के किसान मोर्चा के वह 2011-2013 और 2013-2015 के बीच लगातार दो बार राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. ओपी धनखड़ ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक से एमएड की शिक्षा हासिल की है. वह 11 वर्षो तक शिक्षक भी रहे.

First Published : 19 Jul 2020, 03:48:51 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.