News Nation Logo
Banner

हरियाणा के लोगों के लिए राहत, बिजली इतने पैसे प्रति यूनिट हुई सस्ती

हरियाणा में बिजली कंपनियों के मुनाफे में आने के बाद सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने लोगों को बड़ी राहत दी है. मुख्यमंत्री ने शनिवार को बिजली की दर (power tariff) 37 पैसे प्रति यूनिट कमी करने का ऐलान किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 31 Jul 2021, 11:32:57 PM
CM Manohar Lal Khattar

सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

हरियाणा में बिजली कंपनियों के मुनाफे में आने के बाद सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने लोगों को बड़ी राहत दी है. मुख्यमंत्री ने शनिवार को बिजली की दर (power tariff) 37 पैसे प्रति यूनिट कमी करने का ऐलान किया है. अब राज्य में बिजली वितरण कंपनियां उपभोक्ताओं से एफएसए (फ्यूल सरचार्ज एडजेस्टमेंट) नहीं वसूल सकेंगी. खट्टर सरकार (Haryana Government ) के इस फैसले से प्रदेश के करीब 70.46 लाख उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. साथ ही इससे हर माह बिजली विभाग को 100 करोड़ राजस्व का नुकसान होगा.

यह भी पढ़ें : कौन मारेगा दोहरा शतक? क्या खत्म होगा सूखा?

आपको बता दें कि बिजली कंपनियों की ओर से हर महीने लागत और आय की समीक्षा की जाती है. किसी महीने अगर  कोयला महंगा मिलता है या बिजली महंगी मिलती है तो कंपनियां उपभोक्ताओं पर प्रति यूनिट 37 पैसे तक सरचार्ज लगा सकती थीं. इस लेकर एचईआरसी भी कह चुका है कि उपभोक्ताओं से एफएसए नहीं वसूला जाना चाहिए. साथ ही बेहतर योजना के चलते डिस्कॉम ने वित्त वर्ष 2020-21 में पिछले वर्ष की तुलना में करीब 46 पैसे प्रति यूनिट की औसत बिजली खरीदी है. इसे देखते हुए हरियाणा सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत दी है. 

यह भी पढ़ें : अफगान संकट पर चर्चा करेंगे पाकिस्तान, चीन, रूस और अमेरिका

हरियाणा में एक हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू भी रहेगा

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए मामलों में बार फिर थोड़ी तेजी देखी जा रही है. 30 से 40 हजार के बीच आ रहे नए मामले अब 40 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं. कोरोना के बढ़े मामले को देखते हुए हरियाणा की खट्टर सरकार (Khatter Government) ने शनिवार को बड़ा फैसला लिया है. हरियाणा सरकार ने राज्य में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. अब राज्य में 9 अगस्त सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. राज्य में सप्ताह के सभी दिनों रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा.

First Published : 31 Jul 2021, 11:11:48 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.