News Nation Logo

कौन मारेगा दोहरा शतक? क्या खत्म होगा सूखा?

इंग्लैंड की बात करें तो अब तक सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाज ही दोहरा शतक लगा पाए हैं. इनमें से पहला नाम सुनील गावस्कर का है जिन्होंने साल 1979 में इंग्लैंड की सरजमीं पर पहली बार भारत की तरफ से दोहरा शतक लगाया था और 221 रन की पारी खेली थी.

Written By : रवीश बिष्ट | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 31 Jul 2021, 11:24:23 PM
virat kohli

विराट कोहली (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • इंग्लैंड के दौरे पर कौन लगाएगा दोहरा शतक
  • अभी तक दो बल्लेबाज ही कर पाए हैं ये कारनामा
  • गावस्कर और द्रविड़ ने इंग्लैंड में लगाए हैं दोहरे शतक

नई दिल्ली :

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम इंडिया (Team India) इंग्लैंड (England) के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ (Test Series) में उतरने वाली है. विराट की टीम की नजर इस बार इंग्लिश टीम को उनकी जमीन पर ही हराने की होगी. इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाज संघर्ष करते हुए देखे जाते हैं क्योंकि वहां कि कंडीशन में गेंद स्विंग (Swing) करती है, इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) , चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), अजिंक्य रहाणे (Anjinkya Rahane) जैसे बल्लेबाजों पर नजर रहेगी कि वो कैसा प्रदर्शन करते हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि क्या कोई बल्लेबाज़ दोहरा शतक (Double Centuery) लगा पाता है या नहीं.

इंग्लैंड की बात करें तो अब तक सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाज ही दोहरा शतक लगा पाए हैं. इनमें से पहला नाम सुनील गावस्कर का है जिन्होंने साल 1979 में इंग्लैंड की सरजमीं पर पहली बार भारत की तरफ से दोहरा शतक लगाया था और 221 रन की पारी खेली थी. ये गावस्कर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर भी है तो वहीं इंग्लैंड की धरती पर दूसरा दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी राहुल द्रविड़ हैं. द्रविड़ ने ये कारनामा साल 2002 में किया था जब दि वॉल के नाम से मशहूर द्रविड़ ने 217 रन की पारी खेली थी. राहुल द्रविड़ का भी टेस्ट में ये बेस्ट स्कोर है. साल 2002 के बाद से अब तक यानी पिछले 19 साल में किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड में दोहरा शतक नहीं लगाया है.

यह भी पढ़ेंःइंग्लैंड में गेंदबाजों का थोड़ा अधिक सम्मान देने की जरूरत : पंत

इस टेस्ट सीरीज में खत्म होगा 19 साल का सूखा?
अब सवाल है कि क्या इस टेस्ट सीरीज में क्या कोई बल्लेबाज पिछले 19 साल का सूखा खत्म करेगा और दोहरा शतक लगा पाएगा. कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा में ऐसा करने का दमखम जरूर रखते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें संभलकर खेलने की जरूरत है. विराट ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 1742 रन बनाए हैं और मौजूदा भारतीय टीम की तरफ से टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. वहीं पुजारा ने 22 टेस्ट मैचों में 1472 रन बनाए हैं और इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ेंःसीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा द. अफ्रीका

मौजूदा टीम में पुजारा और विराट ने लगाए हैं इंग्लैंड के खिलाफ दोहरे शतक
इंग्लैंड के खिलाफ विराट का बेस्ट स्कोर 235 रन है जबकि पुजारा का नाबाद 206 रन है, लेकिन इन दोनों ने ये रन अपनी धरती पर यानी भारत में बनाए हैं. इंग्लैंड में ही खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज़ शतक तक नहीं लगा पाया. फैंस को भी कोहली से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी. वहीं इंग्लैंड में रोहित शर्मा टेस्ट में पहली बार ओपन करेंगे, ऐसे में फैंस को भी इस बात का इंतज़ार है कि राहुल द्रविड़ के बाद कौनसा बल्लेबाज़ इंग्लैंड में दोहरा शतक लगा पाता है.

First Published : 31 Jul 2021, 11:23:56 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.