logo-image

मेवात में 28 अगस्त को निकलेगी धार्मिक यात्रा, VHP ने तैयार किया ये प्लान

Haryana Nuh violence : हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा की वजह से रुकी धार्मिक यात्रा को एक बार फिर निकालने की कवायद चल रही है.

Updated on: 26 Aug 2023, 05:59 PM

नई दिल्ली:

Haryana Nuh violence : हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा की वजह से रुकी धार्मिक यात्रा को एक बार फिर निकालने की कवायद चल रही है. सर्व हिंदू समाज की ओर से मेवात में 28 अगस्त को ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा निकालने की योजना बनाई गई है, इसे लेकर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने प्लान तैयार किया है. इस धार्मिक यात्रा को देखते हुए प्रशासन ने 26 से 28 अगस्त की रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं. 

यह भी पढे़ं : Chandrayaan-3 Mission: चांद पर चल रहा प्रज्ञान रोवर, तय की इतनी दूरी, जानें चंद्रयान-3 पर ISRO का अपडेट्स

विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ सुरेंद्र कुमार जैन ने शनिवार को नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि मेवात के लोगों ने कहा कि वे इस यात्रा को पूरा करेंगे. प्रशासन दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. यात्रा होगी, इसका रूप और आकार क्या होगा? इस पर चर्चा की जा सकती है. हमने प्रशासन के लिए यह विकल्प खोला है, ताकि यात्रा कैसे आयोजित की जाए इस पर चर्चा की जा सके.

यह भी पढे़ं : Chandrayaan-3 Mission: शिव शक्ति प्वाइंट के आसपास मूनवॉक कर रहा प्रज्ञान रोवर, देखें ISRO का ये Video

वीएचपी के डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि मेवात के हिंदू समाज ने इस बार की यात्रा का आयोजन आग्रह पूर्वक करने का निश्चय किया है, इसलिए वीएचपी मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां न बुलाकर संपूर्ण प्रदेश के लिए एक कार्यक्रम का ऐलान कर रही है. यात्रा के दिन राज्य के हर प्रखंड में एक शिव मंदिर में दोपहर 11 सामूहिक जलाभिषेक होगा और वहां का हिंदू समाज जलाभिषेक कार्यक्रम में हिस्सा लेगा. इस दौरान भोलेनाथ से प्रार्थना की जाएगी कि वे दंगाइयों को सद्बुद्धि प्रदान करें, जिससे वे भविष्य में हिंदू समाज के कार्यक्रमों और यात्राओं में किसी प्रकार की बाधा न डालें और शांतिपूर्ण सह अस्तित्व के अनुसार व्यवहार करना सीखें.