News Nation Logo
Banner

90 प्रतिशत हरियाणा पुलिस को मिली कोविड वैक्सीन की पहली खुराक

कोविड टीकाकरण (COVID Vaccination) में अग्रणी भूमिका निभाते हुए हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने मंगलवार को कहा कि बल के 90 प्रतिशत लोगों को पहली खुराक का और 65 प्रतिशत को दूसरी खुराक का टीका लगाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 22 Jun 2021, 06:37:55 PM
Imaginative Pic

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • हरियाणा में 90 फीसदी पुलिस जवानों को मिली वैक्सीन
  • 21 जून को दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान शुरू
  • पहले दिन देश के 88.09 लाख लोगों को सफलता पूर्वक वैक्सीनेशन

चंडीगढ़:

कोविड टीकाकरण (COVID Vaccination) में अग्रणी भूमिका निभाते हुए हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने मंगलवार को कहा कि बल के 90 प्रतिशत लोगों को पहली खुराक का और 65 प्रतिशत को दूसरी खुराक का टीका लगाया गया है. पुलिस कर्मियों के लिए टीकाकरण अभियान 4 फरवरी से शुरू हुआ था. पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने पुलिस अधिकारियों और जवानों को स्वेच्छा से बल में पहले टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया. परिणामस्वरूप 53,924 अधिकारियों और जवानों को वैक्सीन का पहला शॉट मिल गया है और 38,988 से अधिक को दोनों खुराक दी गई हैं.

सभी पुलिस कर्मियों की स्वेच्छा से टीकाकरण के लिए आगे आने की सराहना करते हुए, डीजीपी ने कहा कि दोनों खुराक प्राप्त करने वाले पुलिसकर्मियोकी संख्या लगभग 65 प्रतिशत है क्योंकि पहली और दूसरी डोज के बीच 8 से12 सप्ताह का अंतराल अनिवार्य है. वर्तमान में राज्य में 60,000 पुलिस कर्मी हैं. इसमें होमगार्ड और विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंःतमिलनाडु : कोविड का बहाना ना हो, SC ने 9 जिलों में निकाय चुनाव कराने का निर्देश दिया

डीजीपी ने कहा कि एम्बुलेंस की कमी के बीच सभी जिलों में संक्रमित मरीजों को अस्पतालों और घर वापस लाने के लिए 460 से अधिक इनोवा वाहन उपलब्ध कराए गए हैं. इसके अलावा, पुलिस ने ऑक्सीजन सिलेंडर की डिलीवरी सुनिश्चित करके होम आइसोलेटेड मरीजों की भी मदद की है. फ्रंटलाइन में काम करने वाले 6,547 कर्मियों में से सकारात्मक परीक्षण किए गए, 6,480 लोग ठीक हो गए हैं और 67 का इलाज चल रहा है, और ठीक हो चुके लोग फिर से ड्यूटी पर आ गए हैं.

यह भी पढ़ेंःधर्मांतरण पर बोली रमजान की पत्नी आयशा, कहा- लगता है चुनाव होने वाले है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि देश में 21 जून को शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े मुफ्त टीकाकरण अभियान में पहले ही दिन देश के 88.09 लाख लोगों को सफलता पूर्वक टीका लगाया गया. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि दिल्ली सरकार ने कोविड वैक्सीनेशन को लेकर ये आरोप लगाया है कि दिल्ली में 18+ के लोगों को वैक्सीन की आपूर्ति केंद्र सरकार नहीं कर पा रही है. 

यह भी पढ़ेंः21 जून से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान शुरू, दिल्ली ने लगाए ये आरोप

उन्होंने आगे बताया कि यह स्पष्ट किया जाता है कि भारत सरकार ने 21 जून से पहले राज्यों को सीधे राज्य खरीद के तहत टीकों की पूरी आपूर्ति सुनिश्चित की थी. उन्होंने आगे ये भी बताया कि 15 जून से 21 जून के बीच देश में 553 जिले ऐसे थे जहां पॉजिटिव रेट 5 फीसदी से कम था. भारत ने 21 जून 2021 को एक ही दिन में प्रशासित 88.09 लाख खुराक का ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया.

First Published : 22 Jun 2021, 06:27:41 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.